‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ , अभियान जिला कलेक्टर और महापौर ने किया पोस्टर का विमोचन

‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ , अभियान जिला कलेक्टर और महापौर ने किया पोस्टर का विमोचन  ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ , अभियान जिला कलेक्टर और महापौर ने किया पोस्टर का विमोचन Photo Nigam 9

‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ , अभियान जिला कलेक्टर और महापौर ने किया पोस्टर का विमोचन mr bika fb post

बीकानेर। आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने और शहर को साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा बुधवार से ‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर नमित मेहता एवं महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने मंगलवार को इसके पोस्टर का विमोचन किया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता की मुहिम से जुड़े और अपने घर एवं आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने का संकल्प ले, इसके मद्देनजर यह अभियान प्रारम्भ किया गया है। अभियान का पहला चरण बुधवार से प्रारम्भ होगा। इसके तहत शहर के आठ प्रमुख स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा तथा शिक्षण संस्थाओं में जागरुकता की गतिविधियां होंगी।

‘स्वच्छ बीकाणा, स्वस्थ बीकाणा’ , अभियान जिला कलेक्टर और महापौर ने किया पोस्टर का विमोचन prachina in article 1

स्वच्छता कर्मियों के साथ पीएंगे चाय
जिला कलक्टर ने कहा कि हमारे स्वच्छता कर्मी सतत मेहतन करते हुए शहर को साफ-सुथरा रखने में जुटे रहते हैं। अभियान के माध्यम से इन स्वच्छता कर्मियों की हौसला अफजाई भी की जाएगी तथा श्रमदान के बाद जिला प्रशासन के सभी अधिकारी इनके साथ चाय पीएंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण की शुरूआत प्रातः 8 बजे शार्दूल सिंह सर्किल से होगी। इस दौरान नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के कार्मिक सभी संसाधनों सहित मौजूद रहेंगे। वहीं जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी एवं स्काउट गाइड के प्रतिनिधियों की भागीदारी भी रहेगी।

स्वच्छता सर्वे में मिलेगा सहयोग
महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि जिला प्रशासन के अभियान में नगर निगम की सक्रिय भागीदारी रहेगी। मार्च में प्रस्तावित स्वच्छता सर्वे के मद्देनजर भी इस अभियान की भूमिका महत्त्वपूर्ण रहेगी। इससे जन-जन में चेतना आएगी और शहर की रैंकिंग सुधार में भी यह लाभदायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक विशेष तौर पर युवा इस अभियान से जुड़े और शहर को साफ-सुथरा बनाने की मुहिम में भागीदारी निभाएं।

यह रहेगा कार्यक्रम
नगर निगम आयुक्त ए एच गौरी ने बताया कि बुधवार को अभियान की शुरूआत होगी। इसके बाद 12 फरवरी को गंगाशहर, 15 को नत्थूसर गेट, 17 को जयनारायण व्यास काॅलोनी, 19 को जस्सूसर गेट, 22 को मेडिल काॅलेज चैराहा, 24 को मुरलीधर व्यास नगर तथा 26 फरवरी को राजीव गांधी मार्ग में स्वच्छता की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके लिए निगम की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

स्कूलों में आयोजित होगी गतिविधियां
अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने बताया कि विद्यार्थियों में स्वच्छता के प्रति चेतना के उद्देश्य से स्कूलों में भी विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस श्रृंखला में 10 फरवरी को राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में रंगोली, 12 को राजकीय बोथरा सीनियर सैकण्डरी स्कूल गंगाशहर में भाषण प्रतियोगिता, 15 को राजकीय एमएम स्कूल द्वारा साइकिल रैली, 17 को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवबाड़ी द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता, 19 फरवरी को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जस्सूसर गेट द्वारा नुक्कड़ नाटक, 22 फरवरी को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पवनपुरी द्वारा निबंध प्रतियोगिता, 24 को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता एवं 26 फरवरी को राजकीय शार्दूल स्कूल द्वारा स्वच्छता संकल्प का आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, नगर निगम उपायुक्त पंकज शर्मा तथा अभियान के सह समन्वयक एवं सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य मौजूद रहे।

COMMENTS