हजारों योग साधकों ने सामूहिक योगाभ्यास कर दिया वसुधैव कुटुंबकम् का संदेश

3 Min Read

सवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिला मुख्यालय से लेकर गांव-गांव तक हजारों लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया और ‘आरोग्यता’ एवं ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का संदेश दिया। ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ थीम के साथ योग दिवस का जिला स्तरीय समारोह रेलवे ग्राउंड में आयोजित हुआ। इस दौरान योगसाधकों ने प्रोटोकॉल के हिसाब से सामूहिक योगाभ्यास किया। निर्धारित समय पर प्रातः 7 बजे संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने माननीय प्रधानमंत्री के योग संदेश का पठन किया। इसके बाद सामूहिक योगाभ्यास शुरू हुआ।

योग प्रशिक्षक ने ओंकार के उच्चारण और प्रार्थना, शिथिलीकरण के अभ्यास खड़े होकर और बैठकर किए जाने वाले आसनों का अभ्यास करवाया। प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग अधिकारी ने उदर और पीठ के बल बैठकर किए जाने वाले आसन करवाए। इस दौरान कपालभाति क्रिया का अभ्यास, नाड़ी शोधन, अनुलोम-विलोम, शीतली और भ्रामरी प्राणायाम और शांभवी मुद्रा में ध्यान करवाया।

WhatsApp Image 2024 06 21 at 9.56.09 AM

- Advertisement -

महानिरीक्षक पुलिस ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने का आह्वान किया। बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया को फिर से योग का महत्व और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया है। आज विश्व भर में करोड़ों लोग योगाभ्यास करते हुए आरोग्यता का संदेश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की पहल पर इस बार योग दिवस समारोह को अधिक वृहद स्तर पर मनाया जा रहा है। अतिरिक्त जिला कलेक्टर नगर उम्मेद सिंह रतनू ने आभार जताया।

इस दौरान शिवबाड़ी महंत स्वामी विमर्शानंद, ब्रह्म कुमारी से कमला बहन, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. घनश्याम रामावत, उपनिदेशक और कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. नंद लाल मीना, सहायक निदेशक डॉ. सुरेश कुमार सैनी, डॉ. नंद सिंह, डॉ. राजकुमार कुमावत, डॉ. सागर मल शर्मा, डॉ. हंसराज चौधरी, डॉ. राजकुमार सिंघारिया, आयुर्वेद कॉलेज प्राचार्य डॉ. पंकज मरोलिया, सीएमएचओ डॉ. राजेश गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी गजानंद सेवग आदि मौजूद रहे।

WhatsApp Image 2024 06 21 at 9.55.15 AM

कार्यक्रम का समापन शांति पाठ और राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन गोमाराम जीनगर ने किया। इस दौरान माननीय प्रधानमंत्री के संदेश का लाइव प्रसारण भी किया गया।

हर उम्र के लोगों में देखा गया उत्साह
योग समारोह के लिए बजे 6:15 बजे से लोगों का आना प्रारंभ हुआ। निर्धारित रूट से बसों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी, एनसीसी, स्काउट गाइड और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि पहुंचे। योग अभ्यास करने वाले लोगों में उत्साह देखने को मिला। योग प्रशिक्षक डॉ. संतोष सेशमा, दीपक शर्मा, उमा, शिव कुमार शर्मा और देवेंद्र शर्मा द्वारा योगाभ्यास के दौरान आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय और प्रवीर योग अकादमी ने एडवांस योग परफॉर्मेंस की प्रस्तुति दी। महिला अधिकारिता विभाग द्वारा रंगोली सजाई गई।

Share This Article