fbpx

चायपट्टी क्षेत्र राष्ट्रीय-अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध- डाॅ. कल्ला

चायपट्टी क्षेत्र राष्ट्रीय-अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध- डाॅ. कल्ला bikaner hulchul चायपट्टी क्षेत्र राष्ट्रीय-अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध- डाॅ. कल्ला IMG 20200221 095117

क्षेत्र में 25 लाख 49 हजार रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण 
बीकानेर ,  ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल तथा कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने शुक्रवार को चायपट्टी गली व वार्ड नं. 29 क्षेत्र में नगर विकास न्यास द्वारा 25 लाख 49 हजार रूपए की लागत से निर्मित सीसी रोड, नाली व सीसी इंटरलाॅकिंग ब्लाॅक कार्यों  का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर डाॅ. कल्ला ने कहा कि शहर के अंदरूनी भाग में स्थित चायपट्टी क्षेत्र राष्ट्रीय व अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है। उन्होंने बताया कि यहां प्रसिद्ध साहित्यकार अज्ञेय, निर्मल वर्मा, नंदकिशोर आचार्य तथा जनप्रतिनिधि महबूब अली, माणिकचंद सुराणा आदि के साथ उन्होंने साहित्य व राजनीति पर गंभीर चर्चाएं की हैं।
डाॅ. कल्ला ने कहा कि यह क्षेत्र स्वच्छ रहे, इसके लिए आमजन व व्यापारी सजगता से प्रयास करें। यहां निर्मित शौचालयों का उपयोग करे एवं दुकानदार दुकानों के आगे गीले व सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबीन रखंे तथा गलियों में अतिक्रमण न किया जाए। उन्होंने कहा कि खाद्य विक्रेता अपनी दुकानों में मजबूत फर्नीचर की व्यवस्था करें जिससे यहां आने वाले लोगों को असुविधा न हो। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र का देशी-विदेशी पत्र- पत्रिकाओं में उल्लेख हुआ है व यहां चाय, नमकीन, मिठाई का स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। आवश्यकता इस बात की है कि क्षेत्र को स्वच्छ रखा जाए जिससे यहां आने वाले लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़े। डाॅ. कल्ला ने निर्देश दिए कि क्षेत्र में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था व यातायात व्यवस्था दुरूस्त रहे, यह सुनिश्चित किया जाए।
महिलाओं के लिए बनेगा शौचालयः- इस दौरान स्थानीय लोगों ने महिलाओं के लिए यहां शौचालय निर्माण की आवश्यकता जताई, इस डाॅ. कल्ला ने मौके पर ही न्यास अधिकारियों को निर्देशित किया कि यहां देवस्थान विभाग की रिक्त भूमि पर महिलाओं के लिए सभी सुविधाओं से युक्त शौचालय का निर्माण किया जाए, जिससे उन्हें सुविधा मिल सके। डाॅ. कल्ला ने बी के स्कूल के पास सड़क निर्माण के लिए भी न्यास अधिकारियों को निर्देशित किया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने कहा कि शहर के अंदरूनी भाग की विभिन्न समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुछ माह पूर्व डाॅ. कल्ला व उन्होंने इस क्षेत्र का दौरा कर समस्याओं की जानकारी ली थी व इसके तहत यहां विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है व सार्वजनिक शौचालय हेतु 25 स्थान चिन्हित किए गए हैं।
बैंड वादन से किया स्वागतः- कार्यक्रम के दौरान डाॅ. कल्ला का स्वागत बैंड वादन से किया गया। बैंड वादकों ने ‘‘धरती धोरां री’’ गीत प्रस्तुत कर अतिथियों व आमजन को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दौरान क्षेत्र के व्यापारियों व आमजन ने डाॅ. कल्ला व जिला कलक्टर का शाॅल, साफा व माला पहनाकर स्वागत किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, निगम उपायुक्त रणजीत बिजारणिया, बंशीलाल आचार्य, आशाराम व्यास, निर्मल दस्साणी, मनोहर आचार्य सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।
शहर के इन स्थानों पर बनेंगे सार्वजनिक शौचालयः- जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों पर आवश्यकतानुसार एक अथवा दो शौचालय निर्मित किए जाएंगे। इसके तहत रतन बिहारी पार्क में महात्मा गांधी मार्ग की तरफ खुलने वाले दरवाजे के पास (महिला एवं पुरूष शौचालय अलग-अलग), राजीव गांधी मार्ग से स्टेशन रोड की तरफ, स्टेशन रोड, राजकीय सादुल उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं सब्जी मण्डी के पास, मुरलीधर व्यास नगर पानी की टंकी एवं राजस्थानी भाषा साहित्य आकादमी के मध्य, करमीसर तिराहे के पास (राष्ट्रीय राजमार्ग सं.15 की तरफ), नत्थूसर गेट के पास, गोकुल सर्किल के पास, मोहता चैक क्षेत्र, जस्सूसर गेट के पास, सोनगिरी कुएँ के पास, बी.के स्कूल के पास, तोलियासर भैरूंजी गली क्षेत्र (महिला एवं पुरूष शौचालय अलग-अलग), तेलीवाड़ा सर्राफा बाजार क्षेत्र, लक्ष्मीनाथ मंदिर के बाहर, स्टेशन रोड से गंगाशहर की तरफ जाने वाले मार्ग पर (हरियाणा होटल के आसपास), बारहगुवाड़ चैक अथवा साले की होली आदि स्थान चिन्हित किए गए है |

COMMENTS

WORDPRESS: 0