त्योहारों के मद्देनजर बीकानेर में साफ-सफाई को लेकर कलेक्टर ने दिया ये आदेश

त्योहारों के मद्देनजर बीकानेर में साफ-सफाई को लेकर कलेक्टर ने दिया ये आदेश  त्योहारों के मद्देनजर बीकानेर में साफ-सफाई को लेकर कलेक्टर ने दिया ये आदेश dfh

बीकानेर । जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा है आगामी त्योहारों के मद्देनजर नगर निगम, नगर विकास न्यास और सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित सभी विभाग अपने कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण करें। मेहता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि सौन्दर्यकरण, पेचवर्क, साफ-सफाई, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था सहित समस्त काम गुणवत्तापरक तरीके से समय पर पूरे हो जिससे आमजन को समस्याओं का सामना ना करना पड़े।
मेहता ने कहा कि शहर की सभी मुख्य और अन्य सड़कों पर पैचवर्क का काम अगले एक सप्ताह में प्रारम्भ हो जाना सुनिश्चित करवाएं। इस कार्य के लिए अधिकारियों की टीम बनाएं और कार्य को गंभीरता से लेते हुए अधिकारी फील्ड विजिट करें और चिन्हित बिन्दुओं के आधार पर पेचवर्क का काम शीघ्र पूरा करवाएं। पेचवर्क कार्य में यह भी सुनिश्चित हो कि सड़कें लंबे समय तक के लिए बंद ना रहे।

त्योहारों के मद्देनजर बीकानेर में साफ-सफाई को लेकर कलेक्टर ने दिया ये आदेश prachina in article 1

रात में प्रारम्भ हो नियमित सफाई
मेहता ने कहा कि निगम रात में सफाई व्यवस्था प्रभावी बनाने के लिए उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग करते हुए और नये सफाईकर्मी लेने की प्रक्रिया प्रारंभ करें। मुख्य और वाणिज्यिक क्षेत्रों में रात में नियमित रूप से सफाई हो।

बिना अनुमति के ना हो सड़क की खुदाई
जिला कलेक्टर ने कहा कि पीडब्ल्यूडी की अनुमति के बिना पीएचईडी नयी पाइप लाइन बिछाने का कोई कार्य नहीं करेगा। यदि ऐसा पाया गया तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मेहता ने पब्लिक पार्क स्थित इंदिरा गांधी पार्क सहित अन्य छोटे पार्क को विकसित करने के निर्देश देते हुए कहा कि पार्क में घास कटिंग, लाइटिंग का काम पूरा करवाएं। मेहता ने अवैध प्लास्टिक जब्ती के लिए सघन अभियान चलाकर कार्यवाही करें। पानी के अवैध कनेक्शन काटने के लिए की गई कार्यवाही के सम्बंध में सभी खंडों की साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि सीएमओ से प्राप्त प्रकरण 7 दिन में निस्तारित किये जाएं। किसी भी विभाग में सम्पर्क का कोई प्रकरण 60 दिन से अधिक बकाया नहीं रहना चाहिए। सम्पर्क पर निस्तारित किए गए प्रकरणों में परिवादी की संतुष्टि सबसे अहम है अतः प्रकरणों के निस्तारण के समय विशेष संवेदनशीलता रखी जाए और आधे अधूरे जवाब ना दें। जिला कलक्टर ने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण का समय पर जवाब नहीं देने पर बीकानेर विकास अधिकारी को कारण बताओ नाटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि बिजली विभाग द्वारा बिजली कटौती की पूर्व सूचना कलक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से भेजी जाए। बैठक में नगर निगम आयुक्त मेघराज सिंह मीना, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सबीना बिश्नोई, सीएमएओ डाॅ बी एल मीना सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

COMMENTS