कोविड इलाज में कोताही न बरतने के जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

कोविड इलाज में कोताही न बरतने के जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश  कोविड इलाज में कोताही न बरतने के जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश xkj

बीकानेर। पीबीएम स्थित कोविड-19 अस्पताल में भर्ती मरीजों की उचित देखभाल और सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंद रखने के लिए अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों की रोस्टर के अनुसार राउंड द क्लोक ड्यूटी लगाई गई हैै जिसकी अनुपलना रिपोर्ट प्रतिदिन जिला कलेक्टर नमित मेहता देखेंगे।

कोविड इलाज में कोताही न बरतने के जिला कलेक्टर ने दिए ये निर्देश prachina in article 1

जिला कलेक्टर मेहता ने बुधवार को अस्पताल प्रबंधन के साथ बैठक में यह निर्देश देते हुए कहा कि कोविड अस्पताल में सभी वार्डों में वरिष्ठ चिकित्सकों की रोस्टर ड्यूटी के चार्ट व नम्बर चस्पा हो, साथ ही इन वार्डों में इस संबंध में भी पोस्टर चस्पा किया जाए कि अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और दवाइयां उपलब्ध है। कोविड मरीज ऐसी किसी भी आवश्यकता के लिए अस्पताल से बाहर ना जाए तथा किसी भी दवा और ऑक्सीजन की आवश्यकता के लिए ड्यूटी पर नियुक्त  स्टाफ से संपर्क करें । जिला कलक्टर ने कहा कि आक्सीजन आपूर्ति व उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ चिकित्सक को नोडल आफिसर बनाया जाए।

मेहता ने पीबीएम अस्पताल अधीक्षक़ को अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति हर स्थिति में बहाल रहने के निर्देश दिए। मेहता ने कहा कि यदि ऑक्सीजन आपूर्ति में कोई समस्या आती है तो इसके लिए पहले से अतिरिक्त सिलेंडर आदि की वैकल्पिक व्यवस्था रखी जाए। जिससे किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। बैठक में सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज प्राचार्य डाॅ एस एस राठौड बताया कि वर्तमान में ऑक्सीजन आपूर्ति सामान्य रूप से हो रही है।

जिला कलेक्टर ने सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक और एमसीएच विंग में साफ सफाई व्यवस्था चाक-चैबंद रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की भी नियमानुसार ड्यूटी रहे। साफ-सफाई नहीं बिगड़े इसके लिए वरिष्ठ चिकित्सक इन वार्डों में विजिट करते समय सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण करें और सभी आवश्यक बंदोबस्त दुरुस्त किए जाएं। जिला कलेक्टर ने दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि कोविड -19 मरीजों के लिए सभी दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। जो भी आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां हैं उनका पर्याप्त स्टॉक रहे और इस स्टॉक का समय-समय पर जांच की जाए।

जिला कलक्टर ने कहा कि हेल्प डेस्क और वार रूम में नियुक्त कर्मचारी अधिकारी किसी भी मरीज की शिकायत पर तुरंत एक्शन लेते हुए उसकी समस्या का समाधान करवाएं। उन्होंने बताया कि किसी भी आवश्यकता के लिए वार रूम और हेल्पडेस्क नंबर 0151-2240100 पर भी संपर्क किया जा सकता है। बैठक में प्राचार्य डाॅ एस एस राठौड़, पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डाॅ मोहम्मद सलीम, सीएमएचओ डाॅ बी एल मीना सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

COMMENTS