देशराजस्थान

नौ दिन तपेगी धरती : जाने कब से लगेगा नौतपा

जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने लगता है तब नौतपा प्रारंभ होता है. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही धरती का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. सूर्य इस नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है. इन पंद्रह दिनों के पहले के नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं. इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है. देशभर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने भी आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने के संकेत दिए हैं.

कब से शुरू होगा नौतपा

इसमें 29 मई से एक जून तक तेज हवा का योग रहेगा. जेष्ठ मास में कृष्ण पक्ष की दशमी पर 25 मई को सूर्यदेव दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. इसके साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा. इस बार नौतपा का असर पूरे 14 दिन रहेगा. नौतपा में 26 मई को अपरा एकादशी व्रत, 27 मई को मधुसूदन द्वादशी प्रदोष व्रत, 29 मई को बड़ पूजन अमावस्या, 30 मई को सोमवती अमावस्या और दो  जून को महाराणा प्रताप जयंती आएगी.

श्रीमद् भागवत में नौतपा का वर्णन

खगोल विज्ञान के अनुसार नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें धरती पर पर सीधी लंबवत पड़ती है. जिस वजह से तापमान बढ़ जाता है. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि नौतपा के नौ दिनों में तापमान अधिक रहता है तो ये अच्छी बारिश का संकेत होता है. ज्योतिष के सूर्य सिद्धांत और श्रीमद् भागवत में नौतपा का वर्णन आता है.

What's your reaction?

Leave A Reply

Your email address will not be published.