शेयर बाजार में गिरावट , अमेरिकी मार्केट के पीछे-पीछे भारतीय बाजार भी धाराशाही

2 Min Read

अमेरिकी बाजारों के पीछे-पीछे आज सप्ताह के पहले दिन भारतीय शेयर बाजार भी धाराशाही हो गए. महंगाई के आंकड़ों के बाद अमेरिका के शेयर बाजार शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ बंद हुए थे. अनुमान था कि इसका असर दूसरे बाजारों पर भी देखने को मिलेगा. आज वही इफेक्ट भारतीय बाजारों में रिफ्लेक्ट हो रहा है.

सेंसेक्स आज सोमवार को 1200 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला है. सेंसेक्स आज 53000 के नीचे ट्रेड कर रहा है. वहीं, निफ्टी 350 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला है. निफ्टी 15,850 के नीचे ट्रेड कर रहा है. बैंक निफ्टी में लगभग 1000 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है. निफ्टी बैंक 33500 के नीचे आ गया है.

डाउ जोन्स 2.73 फीसदी गिरा था 

शुक्रवार को अमेरिका में इंफ्लेशन यानी महंगाई के आंकड़े आए थे. महंगाई ने अमेरिका में 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. डाउ जोन्स शुक्रवार को 880 अंक यानी 2.73 फीसदी, नैस्डेक 414 अंक यानी 3.52 फीसदी की गिर कर बंद हुए थे. आज दुनियाभर के शेयर मार्केट में गिरावट देखने को मिल रही है.

आज शेयर बाजार के साथ भारतीय रुपया में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. आज सोमवार को रुपया एक डॉलर के मुकाबले 78.14 के स्तर पर पहुंच गया है. यह अब तक का रुपया के लिए सबसे निचला स्तर है. एक्सपर्टस के मुताबिक फिलहाल अभी इसकी गिरावट और बढ़ सकती है. वहीं, दूसरी तरफ क्रूड ऑयल भी 120 डॉलर के आस-पास बना हुआ है. क्रूड में भी और तेजी देखने को मिल सकती है.

 

Share This Article