एम्फन तूफान का प्रभाव कोरोना वायरस से भी बदत्तर, 12 लोगों की हुई मौत

एम्फन तूफान का प्रभाव कोरोना वायरस से भी बदत्तर, 12 लोगों की हुई मौत hindi news एम्फन तूफान का प्रभाव कोरोना वायरस से भी बदत्तर, 12 लोगों की हुई मौत Cyclone Amphan Odisha

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात एम्फन को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि इस तूफान का प्रभाव कोरोना वायरस से भी बदत्तर था। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार ममता मंगलवार रात से राज्य सचिवालय नबन्ना में स्थिति की निगरानी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस महाविनाशकारी तूफान से दक्षिण बंगाल में भारी तबाही हुई है।

गौरतलब है कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल में  एम्फन से भारी तबाही हुई है। बंगाल में इससे 12 लोगों की मौत हो गई है।  कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और कुछ जगहों पर भारी बारिश की वजह से जल भराव भी हो गया। चक्रवात एम्फन बुधवार को दोपहर में करीब ढाई बजे पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचा। इस दौरान 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। चक्रवात के कारण तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही हुई, बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए, कच्चे मकानों को भी खासा नुकसान हुआ। एम्फन को लेकर गठित टास्क फोर्स की बैठक गुरुवार दोपहर तीन बजे बुलाई गई है। इस बैठक में नुकसान और तत्काल लोगों तक राहत पहुंचाने और संपर्क स्थापित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने को लेकर चर्चा होगी। ममता ने कहा कि जिस तरह की सूचनाएं मिली है उससे ऐसा लग रहा है कि तूफान से एक लाख करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। पीने का पानी से लेकर अन्य आवश्यक सामान संपर्क कटे क्षेत्रों तक पहुंचाना सरकार की पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया था। जिससे काफी हद तक जनजीवन के नुकसान को नियंत्रित किया जा सका है। बताया गया है कि तीन घंटें में रिकार्ड 180 मिलीमीटर बारिश कोलकाता में दर्ज हुई है और महानगर तथा जिलों के कई इलाके जलमग्न हो चुके है।

असम और मेघालय के लिए भारी वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग ने असम और मेघालय के लिए भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि 21 मई को असम और मेघालय के पश्चिमी जिलों में तेज बारिश हो सकती है। अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। अगले 12 घंटों के दौरान मेघालय और पश्चिम असम में 30 – 40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे की की रफ्तार से तेज हवा चलने की उम्मीद है।

COMMENTS