fbpx

देश में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंची

देश में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंची  देश में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंची India coronavirus PTI

देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या एक लाख (1,00,000) के चिंताजनक आंकड़े को पार कर गई। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और अन्य कई राज्यों में कोविड-19 के कई हजार नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी तक 3163 लोगों की मौत हुई है।वहीं, ‘लॉकडाउन-4’ में केन्द्र और राज्य सरकारों ने तमाम छूट देते हुए कुछ शर्तों के साथ बाजार, टैक्सी, ऑटो और अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण ठप पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की छूट देते हुए देश के तमाम प्राधिकारों ने बाजार खोलने, अंतरराज्यीय परिवहन सेवा बहाल करने और यहां तक कि कुछ राज्यों में नाई की दुकान तथा सैलून आदि खोलने की भी अनुमति दे दी है। हालांकि ये छूट निषिद्ध क्षेत्रों में नहीं दी गई है।

 रूस की राजधानी मास्कों में वैश्विक महामारी कोरोना से पिछले 24 घंटे के दौरान 71 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1651 हो गई है। मास्कों को कोरोना वायरस प्रतिक्रिया केंद्र ने यह जानकारी दी है। केंद्र ने कहा, ‘इस महामारी से ग्रसित कुल 71 लोगों की मृत्यु हुई है।’ एक दिन पहले यहां इस जानलेवा विषाणु के कारण 77 लोगों की मौत हुई थी और मृतकों की संख्या 1580 हो गई थी।

 भारत में 25 मार्च से ही लॉकडाउन जारी है जो शुरुआत में 21 दिन, यानी 14 अप्रैल तक के लिए लागू था। लेकिन उसे बढ़ाकर पहले तीन मई, फिर 17 मई और अब 31 मई तक कर दिया गया है। हालांकि, लॉकडाउन के चौथे चरण में कई रियायतें दी गई हैं, वहीं राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अधिकार दिया गया है कि वे केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तय मानदंडों के आधार पर अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में किसी भी बड़ी-छोटी प्रशासनिक इकाई को रेड, ऑरेंज या ग्रीन जोन घोषित कर सकते हैं।

 स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी बुलेटिन के अनुसार, देश में अभी तक 96,169 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि इस वायरस संक्रमण से 3,029 लोगों की मौत हुई है। वहीं कुल 36,824 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने-अपने घर लौट गए हैं।

– पीटीआई-भाषा द्वारा विभिन्न राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के संकलन के मुताबिक सोमवार रात साढ़े 10 बजे (10:30 रात) तक देश में 1,00,157 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वहीं कुल 3,078 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है जबकि 38,596 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं।

 कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के आधार पर बात करें तो देश में सबसे खराब स्थिति पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र की है। राज्य में अभी तक कोविड-19 के 35,058 मामलों की पुष्टि हुई है और राज्य में लगातार दो दिन से 2,000 से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं। राज्य सरकार के अनुसार महाराष्ट्र में अभी तक कुल 1,249 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई है।

COMMENTS