आज से बढ़ गए रसाई गैस सिलेंडर के दाम, जानें अब कितने में मिलेगा?

2 Min Read

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी 1 मार्च 2022 से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा इजाफा कर दिया है. दिल्‍ली में आज से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम  105 रुपये बढ़कर 2,012 रुपये पहुंच गया है.

तेल कंपनियों ने बताया कि दिल्‍ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का मूल्‍य 105 रुपये बढ़ा दिया गया है. नई कीमतें आज से ही लागू हो गईं हैं. इस बढ़ोतरी के बाद होटल-रेस्‍तरां पर भार आएगा और ग्राहकों पर भी इसकी मार पड़ सकती है. कंपनियों ने 1 फरवरी को कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का मूल्‍य 91.50 रुपये घटा दिया था.

यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच दुनिया के कई देशों में गैस की कीमतों में उछाल की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं. चार-पांच दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 101 डॉलर बैरल हो गई है. ऐसे में ऑयल-गैस के विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में भी पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस की कीमतें बढ़ सकती हैं. इसका असर कई सेक्टरों पर पडे़गा.

- Advertisement -

छोटे सिलेंडर की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी
सरकारी तेल कंपनियों ने 5 किलोग्राम वाले छोटे रसोई गैस सिलेंडर के दाम में भी बड़ा इजाफा कर दिया है. दिल्‍ली में अब 5 किग्रा वाला LPG Cylinder 27 रुपये महंगा हो गया है. ग्राहकों को अब ये 569 रुपये में मिलेगा. हालांकि, कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

सब्सिडी की राशि भी बढ़ाई

सरकार ने चालू वित्‍त वर्ष (2021-22) की पहली छमाही में अब तक सब्सिडी के रूप में बड़ी राशि चुकाई है. पहली छमाही तक सरकार करीब 7,500 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे चुकी है. वित्‍त वर्ष 20216-17 में पूरे साल में सरकार ने 12,133 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी. यह आंकड़ा तब दिख रहा है, जबकि एक करोड़ से ज्‍यादा लोग अब तक सब्सिडी छोड़ चुके हैं.

Share This Article