बीकानेर में कल से होगा इन लोगों का वैक्सीनेशन, ऐसे करे रेजिस्ट्रेशन

बीकानेर में कल से होगा इन लोगों का वैक्सीनेशन, ऐसे करे रेजिस्ट्रेशन  बीकानेर में कल से होगा इन लोगों का वैक्सीनेशन, ऐसे करे रेजिस्ट्रेशन corona rajistraion

बीकानेर में कल से होगा इन लोगों का वैक्सीनेशन, ऐसे करे रेजिस्ट्रेशन mr bika fb post

बीकानेर। जिले में आमजन के लिए कोविड-19 टीकाकरण 2.0 का आगाज 1 मार्च से किया जा रहा है। अभियान में केवल पंजीकृत लाभार्थियों का ही टीकाकरण किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आरोग्य सेतु एप व कोविन 2 पोर्टल पर स्वयं पंजीकरण किया जा सकता है साथ ही सरकारी अस्पताल पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करके भी टीकाकरण करवाया जा सकेगा। इसके लिए वोटर आईडी कार्ड अथवा आधार कार्ड लाना आवश्यक होगा। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से 59 वर्ष तक की उम्र के ऐसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उन सभी का टीकाकरण किया जायेगा। इसके साथ स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण भी जारी रहेगा। जो लाभार्थी अब तक छूट गए हैं तथा जिनका पंजीकरण नही हो पाया है वे रजिस्ट्रेशन करवाकर टीके लगवा सकेंगे। नियम अनुसार जिन्हें पहली डोज लिए 28 दिन हो चुके हैं वे दूसरी डोज भी ले सकेंगे। जिले के 40 सरकारी व 6 निजी हॉस्पीटल में कोविड का टीका लगाया जाएगा। तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर नमित मेहता के निवास पर रविवार को मैराथन बैठकों के दौर चले जिसमें जिला प्रशासन व विभिन्न विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

बीकानेर में कल से होगा इन लोगों का वैक्सीनेशन, ऐसे करे रेजिस्ट्रेशन prachina in article 1

सीएमएचओ डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि लाभार्थी की उम्र की गणना का आधार 1 जनवरी 2022 निर्धारित किया गया है। 45 से 59 वर्ष की उम्र के जटिल बीमारियों से ग्रसित उन्हीं व्यक्तियों के टीके लगाए जा सकेंगे जो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सूचीबद्ध 20 बीमारियों में से ग्रस्त होंगे। ऐसे मरीज को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रक्टिशनर्स (आरएमपी) स्तर से जारी चिकित्सकीय प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य किया गया है।

40 सरकारी व 6 निजी अस्पताल में होगा कोविड वैक्सीनेशन

आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, गंगाशहर सेटेलाइट अस्पताल, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण सीएचसी व चुनिंदा पीएचसी पर प्रातः 9:00 से शाम 6:00 बजे तक कोविड टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ बीकानेर शहरी क्षेत्र में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से संबद्ध एमएन हॉस्पिटल, डी टी एम अस्पताल, जीवन रक्षा हॉस्पिटल, श्री कृष्णा न्यूरो स्पाइन अस्पताल, वरदान हॉस्पिटल व श्री राम हॉस्पिटल में भी कोविड-19 टीकाकरण करवाया जा सकेगा। लेकिन निजी अस्पतालों में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं होगी। वहां पहले से पंजीकृत लाभार्थी ही टीकाकरण करवा सकेंगे।

सरकारी में फ्री जबकि निजी अस्पतालों में लगेंगे 250 रुपये प्रति डोज
डॉ. कश्यप ने बताया कि समस्त सरकारी अस्पतालों स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण निशुल्क होगा जबकि निजी अस्पतालों पर कोविड वैक्सीनेशन की प्रत्येक डोज के लिए अधिकतम ₹250 भुगतान संबंधित अस्पताल को करना होगा। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी और अन्य सभी टीकाकरण सम्बन्धी व्यवस्थाएं निजी अस्पताल की रहेगी।

COMMENTS