राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है झमाझम बारिश

राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है झमाझम बारिश  राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है झमाझम बारिश rajasthan weather report

जयपुर. राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को भी कई संभागों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं पर बारिश की संभावना जताई है. खासतौर पर दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जिलों में बारिश हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने किसी भी जगह के लिए अलर्ट जारी नहीं किया है. यानि भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है झमाझम बारिश prachina in article 1

मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल बने सिस्टम के कारण 11 सितंबर तक प्रदेश के अलग- अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा. 17 सितंबर से प्रदेश में मानसून की विदाई का दौर शुरू हो सकता है. बता दें कि सोमवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश का दौर देखने को मिला था. सबसे ज्यादा अलवर जिले में बारिश हुई थी. यहां 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई, जबकि उदयपुर में 38 मिलीमीटर और जयपुर में 37 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा बांसवाड़ा, वनस्थली और भीलवाड़ा में बारिश रिकॉर्ड की गयी है.

इस बार राजस्थान में मानसून सामान्य
बता दें कि सोमवार को भी मौसम विभाग ने प्रदेश के किसी भी हिस्से के लिए अलर्ट जारी नहीं किया था. हालांकि, कहीं- कहीं बारिश (Rain) होने की संभावनाएं जरूर जताई थी. इस बार राजस्थान में मानसून सामान्य रहा है और औसत बारिश के आंकड़े को छू लिया है. जून के आखिरी सप्ताह में प्रदेश में प्रवेश करने वाले मानसून की परफॉर्मेंस इस बार सामान्य रही है. शुरुआत में कमजोर दिखने वाले मानसून ने अगस्त में जबर्दस्त बारिश कर औसत बारिश के आंकड़े को छू लिया है. प्रदेश में सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से लेकर 3 सितंबर तक प्रदेश में सामान्यतः 362.9 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन अभी तक 385.2 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

COMMENTS