दिवाली पर इन्हें मिलेगा सोने पर दोगुना फायदा , जानिए कैसे

दिवाली पर इन्हें मिलेगा सोने पर दोगुना फायदा , जानिए कैसे  दिवाली पर इन्हें मिलेगा सोने पर दोगुना फायदा , जानिए कैसे soan

अगले महीने उन लोगों के पास सोने से दोगुनी कमाई करने का मौका है, जिन्होंने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGB – Sovereign Gold Bonds) में सबसे पहले निवेश किया था. दरअसल, नवंबर 2015 में लॉन्च हुए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के प्रीमैच्योर रिडेम्प्शन का समय नवंबर 2020 में पूरा हो जाएगा. उस दौरान गोल्ड बॉन्ड का भाव 2,683 रुपये प्रति ग्राम था. इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, इस समय सोने का भाव 5,135 रुपये प्रति ग्राम है. चूंकि, पहले गोल्ड बॉन्ड के 5 साल पूरे हो जाएंगे, ऐसे में फिजिकल फॉर्म या ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदने वाले निवेशक इसे रीडीम कर सकते हैं.

दिवाली पर इन्हें मिलेगा सोने पर दोगुना फायदा , जानिए कैसे prachina in article 1

बीते 5 साल में कितना हुआ गोल्ड बॉन्ड पर फायदा?
गोल्ड ​रीडीम करने पर सोने का भाव IBJA द्वारा जारी किए गए 999 शुद्धता वाले सोने के आधार पर होगा. वर्तमान कीमत की बात करें तो जिन्होंने इसमें सबसे पहले निवेश किया था, उन्हें करब 90 फीसदी का फायदा मिलेगा. साथ ही, बीते 5 साल में उन्हें हर साल करीब 14 फीसदी का लाभ हुआ है.

 

केवल ब्याज से 13 हजार से ज्यादा की कमाई
केवल यही नहीं. पूंजीगत लाभ (Capital Gains) के अलावा भी निवेशकों को सालाना 2.75 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलेगा. अगर इन 5 साल के लिए 1 लाख रुपये सोने का निवेश किया गया है तो 2.75 फीसदी के हिसाब से कुल सालाना ब्याज 13,750 रुपये पर पहुंच गया.

चूंकि, ये बॉन्ड स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) पर लिस्टेड हैं. ऐसे में निवेशकों के पास इन्हें कभी भी खरीदने या बेचने का मौका है. एक्सचेंज पर इन बॉन्ड्स को बेचने के लिए डिमैट अकाउंट होना अनिवार्य है.

अगले साल 68,000 रुपये तक पहुंच सकता है भाव
बुलियन मार्केट के जानकारों का कहना है कि पिछले साल जुलाई से सोने में आने वाली तेजी आगे भी जारी रहेगी. बता दें कि पिछले दो साल में सोने में करीब 60 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. जानकारों का कहना है कि अगले साल यानी 2021 में सोने में करीब 25 फीसदी की और तेजी आएगी. अगर ऐसा होता है तो अगले साल घरेलू बाजार में सोने का भाव 68,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है.

COMMENTS