नगर निगम चुनावों को लेकर आई ये बड़ी खबर

नगर निगम चुनावों को लेकर आई ये बड़ी खबर  नगर निगम चुनावों को लेकर आई ये बड़ी खबर ng

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 6 नवगठित नगर निगमों के सभी 560 वार्डों में होने वाले चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान दो चरणों में 29 अक्टूबर व 1 नवंबर को कराया जाएगा। 3 नवंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना करवाई जाएगी। महापौर का चुनाव 10 नवंबर और उप महापौर का चुनाव 11 नवंबर को होगा। पहले चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर एवं कोटा उत्तर चुनाव करवाए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण व कोटा दक्षिण में चुनाव करवाए जाएंगे।

नगर निगम चुनावों को लेकर आई ये बड़ी खबर prachina in article 1

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए आयोग ने इन चुनावों के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पहली बार मतदान की समयावधि को 1 घंटे बढ़ाकर सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक किया है। कोरोना यही नहीं मतदान केंद्रों की संख्या में भी खासी बढ़ोतरी की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या 850 रखी गई है, ताकि ज्यादा भीड़ ना हो और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

मेहरा ने बताया कि सदस्य पद के लिए 14 अक्टूबर को लोक सूचना जारी की जाएगी। नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर होगी। इसके बाद नामांकन पत्रों की संवीक्षा 20 अक्टूबर को करवाई जाएगी। उम्मीदवार अपना नाम 22 अक्टूबर तक वापस ले सकते हैं। 23 अक्टूबर को चुनाव चिह्नों का आवंटन किया जाएगा।

COMMENTS