राजस्थान में बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर

राजस्थान में बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर  राजस्थान में बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर rajasthan weather 757

राजस्थान में बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर mr bika fb post

जयपुर. राजस्थान में अब दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की विदाई की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. आने वाले कुछ दिनों में मॉनसून की प्रदेश के पश्चिमी भूभाग से वापसी शुरू हो जाएगी. इस बीच बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का प्रदेश के मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. कुछ एक इलाकों को छोड़कर सभी जगहों पर मौसम साफ है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के एक-दो इलाकों समेत दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा-डूंगरपुर और बीकानेर संभाग के इक्का दुक्का इलाकों में आज हल्की बारिश  हो सकती है.

राजस्थान में बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर prachina in article 1

ज्यादातर हिस्सों में मौसम रहेगा साफ
मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की एक्टीविटीज कमजोर पड़ने के साथ ही प्रदेश में तेज गर्मी का दौर फिर शुरू हो गया है. सूर्यदेव के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे हैं. अधिकांश हिस्सों में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. बीकानेर में मंगलवार को पारा 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में पारा सामान्य से 2 से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. आलम यह है कि तेज धूप से लोग पहले ही परेशान हो रहे हैं वहीं अब उमस ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी है.

प्रदेश में इस बार मॉनसून सामान्य रहा है. हालांकि प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश होने के साथ ही औसत बारिश का आंकड़ा पूरा हो चुका है. इस बार एक-दो जिलों में ही असामान्य बारिश हुई है. शेष जिलों में बारिश औसत आंकड़े के पास ही रही है. कुछ एक जिले ऐसे भी हैं, जहां बारिश का आंकड़ा अपने औसत को भी नहीं छू पाया है. अब मॉनसून अपनी विदाई की बेला में है. लेकिन इस बीच बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण एक बार फिर बारिश की उम्मीद जगी हुई है.

COMMENTS

You cannot copy content of this page