10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए आई ये बड़ी खबर

10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए आई ये बड़ी खबर  10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए आई ये बड़ी खबर 12

10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए आई ये बड़ी खबर mr bika fb post

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) अजमेर की 10वीं व 12वीं क्लास का टाइम टेबल तो अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन रिजल्ट हर हाल में जून महीने के अंतिम सप्ताह तक घोषित होने की तैयारी हो रही है। दरअसल, शिक्षा विभाग चाहता है कि कॉम्पिटिशन एग्जाम से पहले रिजल्ट आ जाएं ताकि स्टूडेंट्स को परेशानी न हो।

10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए आई ये बड़ी खबर prachina in article 1

सीनियर सेकंडरी यानी 12वीं क्लास पास होने के बाद बच्चे नीट, जेईई, क्लेट सहित कई तरह के कॉम्पिटिशन एग्जाम दे सकते हैं। पिछले साल यह दोनों परीक्षाएं कोरोना के चलते देरी से हुई और पूरा सेशन लेट शुरू हो सका। इसी तरह पॉलिटेक्निक व आईटीआई सहित मेडिकल के कुछ कोर्सेज में 10वीं के बाद ही प्रवेश होता है। ऐसे में राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग को साफ आदेश दिया है कि जून के अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट घोषित करें।

मई में फाइनल एग्जाम
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एग्जाम का टाइम-टेबल भी एक दो दिन में जारी कर सकता है। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 मई के आसपास शुरू होगी। परीक्षा 30 मई तक संपन्न हो सकती है। इसके तुरंत बाद परिणाम घोषित करने की तैयारी होगी।

क्लास 3 से 5 की अभी तय नहीं
उधर, कक्षा तीन से पांच तक की परीक्षा लेने का सरकार निर्णय कर चुकी है। अभी इनकी क्लासेज शुरू नहीं हुई है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च के पहले सप्ताह में या फिर 15 मार्च तक इन क्लासेज के बच्चों को भी स्कूल आने की अनुमति दी जा सकती है। कक्षा एक व दो सहित प्री प्राइमरी कक्षाओं के संबंध में अब तक कोई निर्णय नहीं हुआ है।

 

COMMENTS