राजस्थान : बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुआ ये बड़ा बदलाव, देखें पूरी डिटेल

राजस्थान : बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुआ ये बड़ा बदलाव, देखें पूरी डिटेल  राजस्थान : बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुआ ये बड़ा बदलाव, देखें पूरी डिटेल board

राजस्थान : बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुआ ये बड़ा बदलाव, देखें पूरी डिटेल mr bika fb post

जयपुर।  राजस्थान के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोरोना महामारी के मद्देनजर 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के तरीके में बड़ा बदलाव किया है. इस बार की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति नहीं की जाएगी. इसकी बजाए स्कूल के ही विषय शिक्षक मूल्यांकन करेंगे. यह पहली बार है जब प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूल के ही शिक्षक लेंगे. बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली ने बताया कि पुरानी व्यवस्था के अनुसार 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए प्रत्येक विद्यालय के लिए बोर्ड के स्तर पर बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति की जाती थी. जो चार से पांच दिन में पांच से सात विद्यालयों की प्रैक्टिकल परीक्षा ले लेते थे. इस वजह से उन्हें कम से कम 40 से 50 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी. लेकिन कोरोना के कारण इस बार प्रक्रिया में बदलाव किया गया है.

राजस्थान : बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुआ ये बड़ा बदलाव, देखें पूरी डिटेल prachina in article 1

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के बीच प्रैक्टिकल परीक्षा को सुरक्षित तरीके से कराने को लेकर बोर्ड ने विषय विशेषज्ञों की पांच सदस्यीय समिति का गठन किया था. समिति ने अपनी अनुशंसा में कहा है कि कोरोना को देखते हुए इस वर्ष की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूल में अंतरिक स्तर पर ही आयोजित की जाएं.

प्रैक्टिकल परीक्षा से दो दिन पहले जानकरी देंगे प्रिंसिपल 

समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्कूलों में कार्यरत योग्य शिक्षक ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं में परीक्षक का कार्य करेंगे. स्कूल के प्रिंसिपल परीक्षा तिथि का निर्धारण करके संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षा कार्यक्रम से दो दिन पहले सूचित करेंगे. जिन स्कूलों में उपयुक्त शिक्षक, परीक्षक बनने के लिए उपलब्ध नहीं हैं वहां के प्रिंसिपल जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क करके परीक्षक नियुक्त करवा सकेंगे.

 

COMMENTS