इस माह को होगी 8 वीं बोर्ड की परीक्षा

इस माह को होगी 8 वीं बोर्ड की परीक्षा  इस माह को होगी 8 वीं बोर्ड की परीक्षा 8 baord

इस माह को होगी 8 वीं बोर्ड की परीक्षा mr bika fb post

राज्य में आठवीं कक्षा के 12 लाख स्टूडेंट्स की परीक्षा इस बार भी बोर्ड पैटर्न पर अप्रैल में ही होगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्कूलों से स्टूडेंट्स का डेटा अपडेट करवाया aजा रहा है। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।
परीक्षा की डेट शीट अभी जारी नहीं की गई है, लेकिन यह तय है कि परीक्षा अप्रैल में ही होगी। पिछली बार आठवीं कक्षा में करीब 12 लाख 21 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। कोरोना पॉजिटिव केस वापस आ रहे हैं। विभाग की ओर से सभी तरह के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।
परीक्षा के सेंटर बढ़ाए जाएं या छात्रों को उसी स्कूल में परीक्षा दिलवाई जाए, जिसमें वह पढ़ रहा है। इन सभी विकल्पों पर विचार चल रहा है। पिछले साल आठवीं के 12 लाख 21 हजार स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा विभाग में 7700 सेंटर गठित किए गए थे। परीक्षा मार्च में शुरू हुई, लेकिन कोरोना के चलते बीच में ही स्थगित करनी पड़ी। इस कारण दो पेपर नहीं हो पाए थे।

इस माह को होगी 8 वीं बोर्ड की परीक्षा prachina in article 1

 

52 प्रतिशत सिलेबस से ही पूछे जाएंगे प्रश्न
कोविड-19 के चलते शिक्षा विभाग ने एक ओर जहां सिलेबस में कटौती की है वहीं परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है। आठवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार स्टूडेंट्स से शेष बचे 52% सिलेबस में से प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर में न्यूमेरिकल क्वेश्चन भी होंगे।

3 चैलेंज रहेंगे विभाग के सामने

छात्रों की आयु 14-15 साल रहेगी, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन करना बड़ी चुनौती।

8 फरवरी से स्कूल खुले हैं। परीक्षा अप्रैल में है। बचा कोर्स अगले माह तक पूरा होना है।

संक्रमण से बचाना, क्योंकि परीक्षा के बाद छात्र पेपर टैली करते हैं। एक दूसरे के नजदीक आने से संक्रमण का खतरा बढ़ता है।

COMMENTS