बीकानेर में अब 45 साल से अधिक आयु वाले लोग करवा सकेंगे वेक्सीनेशन

बीकानेर में अब 45 साल से अधिक आयु वाले लोग करवा सकेंगे वेक्सीनेशन  बीकानेर में अब 45 साल से अधिक आयु वाले लोग करवा सकेंगे वेक्सीनेशन hdgfgdfgfg

बीकानेर में अब 45 साल से अधिक आयु वाले लोग करवा सकेंगे वेक्सीनेशन mr bika fb post

बीकानेर । कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में नए वित्तीय वर्ष के साथ 1 अप्रैल से एक बड़ा अध्याय जुड़ने जा रहा है। सरकार के निर्देशानुसार अब 45 वर्ष या इससे अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति का कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया जाएगा। चाहे वह बीमार है अथवा नहीं है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, वैक्सीन तो सभी को लगेगा। लिहाजा एक बहुत बड़ा जनसंख्या वर्ग टीकाकरण की छत्रछाया में आ जाएगा। पूर्व में 45 से 59 वर्ष आयु के उन लोगों का ही टीकाकरण किया जा रहा था जो किसी न किसी गंभीर रोग से ग्रस्त है। उल्लेखनीय है कि कोरोना से हुई अब तक कुल 167 मृत्यु में से 147 व्यक्ति 45 प्लस आयु के थे। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी डीएलओ की बैठक लेकर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन के लिए युद्ध स्तर पर जुट जाने के निर्देश दिए हैं। पूरे प्रशासन अमले को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ सहयोग के लिए ही नहीं वरन नेतृत्व के लिए लगाया गया है। बीएलओ, ग्राम सेवक, आशा से लेकर उच्चाधिकारी तक कोरोना की रोकथाम और कोविड वेक्सिनेशन के लिए एक जुट नजर आ रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने बताया कि ऐसे सभी व्यक्ति जिनका जन्म 1 जनवरी 1977 या उससे पहले हुआ है वह सभी वैक्सीन लगवाने के योग्य हो गए हैं। व्यवस्था को सरल बनाने के लिए सरकार द्वारा कोमोरबिडिटी के नियम को हटा दिया गया है।

बीकानेर में अब 45 साल से अधिक आयु वाले लोग करवा सकेंगे वेक्सीनेशन prachina in article 1

एक साथ 132 बूथों पर किया जाएगा कोविड टीकाकरण
एमसीएचएन दिवस स्थगित
जिला कलेक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार गुरुवार को मनाए जाने वाले एमसीएचएन दिवस को 1 दिन आगे स्थगित कर दिया गया है और 1 अप्रैल को अधिकाधिक आमजन को कोरोना के प्रति प्रतिरक्षित करने की तैयारी की गई है। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को 6 निजी अस्पतालों सहित 132 बूथों पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। सभी वर्गों को पहली डोज देने के साथ-साथ जिन्हें पहली डोज लगे 28 दिन हो चुके हैं उन्हें दूसरी डोज देने की व्यवस्था साथ ही साथ रहेगी। इनमें आर्मी एरिया की मिलिट्री हॉस्पिटल, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, आईजीएनपी डिस्पेंसरी, पीबीएम अस्पताल, एसडीएम जिला अस्पताल, सेटेलाइट अस्पताल गंगाशहर, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल रहेंगे। सभी केन्द्रों पर कोविशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी नंबर 4 व रेलवे हॉस्पिटल पर केवल दूसरी डोज के लिए कोवैक्सीन भी उपलब्ध रहेगी।

COMMENTS