जयपुरबीकानेरराजस्थान

पुलिस कॉन्स्टेबल के 21,391 पदों पर निकली वैकेंसी मिलेगी 69,100 तक सैलरी

बिहार पुलिस में नौकरी करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. बिहार पुलिस में कांस्टेबल की बंपर भर्ती निकली है. 21391 पदों पर बिहार पुलिस में बहाली होगी. जी हां, बिहार केंद्रीय चयन परिषद ने प्रदेश के पुलिस महकमे में कांस्टेबल के 21391 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके अनुसार भर्ती के लिए 20 जून 2023 से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. यह प्रक्रिया प्रक्रिया 20 जुलाई तक जारी रहेगी. इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल की नौकरी (Bihar Police Constable Recruitment 2023) मिलने के बाद चयनित उम्मीदवार को वेतनमान लेवल 3 के तहत 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा.

सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश
ऑनलाइन आवेदन करते समय कुछ महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन जरूर करें. जारी नोटिफिकेशन (Bihar Police Constable Notification) के अनुसार ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के लिए वेबसाइट पर आवश्यक दिशा निर्देश उपलब्ध हैं. आवेदन-पत्र भरने के दौरान सभी सूचनाएं सही भरें. यदि कोई सूचना झूठी या गलत पायी जायेगी तो आवेदन को रद्द करने के साथ-साथ आवश्यक कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाकर Bihar Police के Tab या Advts by Group में जाकर Adv. No. 01/2023 पर क्लिक करेंगे. इसी पेज पर दिये गये आवेदन फॉर्म लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी.

रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है अनिवार्य
सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल और ई-मेल आईडी अनिवार्य है. एक मोबाइल नंबर से मात्र एक ही आवेदन-पत्र भरा जा सकेगा. आवेदन-पत्र भरते समय मोबाइल फोन पास होना चाहिए क्योंकि उसी मोबाइल नम्बर पर SMS के माध्यम से रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड (Password) भेजा जायेगा. यही रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड (Password) आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर भी भेजा जायेगा. एक अभ्यर्थी द्वारा मात्र एक ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा जा सकता है.

किसी अभ्यर्थी द्वारा एक से अधिक आवेदन-पत्र भरे जाने की स्थिति में उनके सभी आवेदन-पत्रों को अस्वीकृत कर दिया जायेगा. जो अभ्यर्थी फर्जी नाम और पते के आधार पर आवेदन-पत्र उनको रद्द करते हुए उनके विरुद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी.

प्रमाण-पत्रों से मिलान के समय यदि इनमें कोई भिन्नता पायी जाती है तो अभ्यर्थी की उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी. आवेदन फॉर्म में यदि आवेदक मलत आरक्षण कोटि चुनते हैं तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी. इसलिए आवेदक आश्वस्त हो लें कि वे किस दर्ज या कोटि से संबंध रखते है. आवेदक का फोटोग्राफ, रंगीन और दो माह के अंदर खींचा हुआ होना चाहिए. जिसका बैकग्राउंड सफेद हो. फोटो की साइज 15 से 25 केबी के बीच होना चाहिए. साथ ही jpg/.jpeg/.gif फॉरमेट में होना चाहिए.

 

हस्ताक्षर की बात करें तो अंग्रेजी और हिन्दी में (काली एवं नीली स्याही से) अलग-अलग 15 से 25 केबी के बीच होना चाहिए और .jpg/.jpeg/.gif फॉरमेट में हो जो सफेद बैकग्राउंड पर होनी चाहिए. ऐसे फोटो और हस्ताक्षरों को स्कैन कर अपलोड करना होगा. ध्यान रहें कि फोटो और हस्ताक्षर के संबंध में दिये गये निर्देश का पालन न करने की स्थिति में आवेदक का ऑनलाइन आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा.

What's your reaction?