राजस्थान में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें कब और कैसे करे आवेदन

2 Min Read

राजस्थान लोक सेवा आयोगने रिक्रूटमेंट 2022 के अंतर्गत कई पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जूनियर जियोफिजिसिस्ट (Junior Geophysicist), जूनियर हाइड्रोजियोलॉजिस्ट (Junior Hydrogeologist) और टेक्निकल असिस्टेंट (Technical Assistant) आदि कई पदों पर भर्ती होगी. कैंडिडेट्स जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हों, वे आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के बारे में विस्तार से जानकारी भी हासिल कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट का पता है– rpsc.rajasthan.gov.in

महत्वपूर्ण तिथि
आरपीएससी के इन पदों पर आवेदन 3 फरवरी से शुरू हो चुके हैं और इनके लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 2 मार्च 2022 है. अगर आप भी इच्छुक हों तो अंतिम तिथि के पहले जरूर अप्लाई कर दें. इन पदों पर चयन इंटरव्यू पास करने के बाद होगा.

वैकेंसी

- Advertisement -
  • जूनियर जियोफिजिसिस्ट: 5 पद
  • जूनियर हाइड्रोजियोलॉजिस्ट: 8 पद
  • टेक्निकल असिस्टेंट- केमिस्ट्री: 4 पद
  • टेक्निकल असिस्टेंट- हाइड्रोजियोलॉजी: 36 पद

जानें कैसे करें आवेदन
इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने संबंधित विषय में एमएससी की डिग्री ली हो. विस्तार से जानने के लिए नोटिस देख सकते हैं. जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पदों के लिए आयु सीमा 20 से 40 वर्ष तय की गई है.

कैसे होगा चयन

इन पदों पर चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा पर एप्लीकेशन बड़ी संख्या में आने पर लिखित परीक्षा का आयोजन भी किया जा सकता है. परीक्षा होगी तो ऑब्जेक्टिव टाइप होगी.

आवेदन शुल्क
दूसरे राज्यों और सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 350 रुपए देने होंगे. जबकि ओबीसी, बीसी कैटेगरी को 250 रुपए शुल्क देना होगा. एससी, एसटी कैटेगरी को शुल्क के रूप में 150 रुपए देने होंगे. विस्तार से जानने के लिए इस नोटिस पर क्लिक करें.

Share This Article