राजस्थान

10वीं पास युवाओं के लिए इंटेलीजेंस ब्यूरो में निकली वैकेंसी,1 लाख से अधिक मिलेगी सैलरी

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने देशभर में इंटेलीजेंस ब्यूरो में सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के कुल 1671 पदों पर वैकेंसी निकली है। इनमें 1521 पदों पर एग्जीक्यूटिव जबकि 150 पदों पर एमटीएस की भर्ती की जाएगी। जिसमें शामिल होने के लिए दसवीं पास उम्मीदवार 25 नवंबर तक www.mha.nic.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल्स
जिसमें से अनारक्षित वर्ग के लिए एसए-एग्जीक्यूटिव की 755 पदों पर भर्ती होगी। वहीं ओबीसी वर्ग के लिए 271, एससी वर्ग के लिए 240, एसटी वर्ग के लिए 103 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही एमटीएस के लिए अनारक्षित वर्ग के 68, ओबीसी के 35, ईडब्ल्यूएस के 15, SC के 16 और ST के 16 पदों पर भर्ती की जाएगी।

सैलरी
भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 44,900 रुपए से लेकर 1 लाख 42,400 रुपए सैलरी के साथ भत्ते भी दिए जाएगे।

योग्यता

  • भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में पास होना जरुरी है।
  • उम्मीदवार उसी राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। जहां के लिए वह आवेदन करना चाहता है।
  • उम्मीदवार जिस राज्य के लिए आवेदन कर रहा है। वहां की उसे भाषा भी उसे आनी चाहिए।

आयु सीमा

  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।
  • एमटीएस के पदों के लिए अधिकतम आयु 25 साल होनी चाहिए।
  • सिक्योरिटी असिस्टेंट-एग्जीक्यूटिव के पदों के लिए अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।

फीस

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवार को आवेदन के लिए 450 रुपए फीस देनी होगी। वहीं एससी, एसटी और सभी कैटेगरी की महिला उम्मीदवारों को 50 रुपए फीस देनी होगी।

What's your reaction?