करुणा गांधी सप्ताह के माध्यम से करुणा इंटरनेशनल, बीकानेर द्वारा आयोजित किए जाएंगे विभिन्न प्रतियोगिताएं व कार्यक्रम

बीकानेर। करुणा इंटरनेशनल द्वारा प्रति वर्ष 2 से 9 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले करुणा सप्ताह को इस वर्ष ” करुणा गांधी सप्ताह” के नाम से आयोजित किया जाएगा। संस्था के बीकानेर केंद्र के मंत्री गिरिराज खैरीवाल ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष के तहत करुणा इंटरनेशनल, बीकानेर द्वारा 2 से 9 अक्टूबर तक “करुणा गांधी सप्ताह” का आयोजन कर विभिन्न तरह की गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को स्मृत किया जाएगा। ये कार्यक्रम विभिन्न करुणा क्लब स्कूलों व महाविद्यालयों में आयोजित किए जाएंगे। खैरीवाल ने बताया कि करुणा गांधी सप्ताह का आगाज 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर प्रातः 8 बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा व प्रभात फेरी के साथ किश्मीदेसर स्थित श्री पूर्णेश्वर ज्ञान मंदिर में होगा।  03 अक्टूबर को “महात्मा गांधी को जानो” , प्रेरक प्रसंग प्रतियोगिता का आयोजन सभी करुणा क्लब स्कूलों व कॉलेजों में किया जाएगा। यह अभिनव प्रतियोगिता 3 वर्गों क्रमशः कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग के लिए आयोजित होगी। 04 अक्टूबर को अहिंसा और करुणा विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन क्रमशः तीन वर्गों कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग के लिए आयोजित होगी। यह आयोजन सभी करुणा क्लब स्कूलों महाविद्यालयों में आयोजित होगा। 05 अक्टूबर को “महात्मा गांधी और स्वच्छता” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन भी तीन वर्गों कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग हेतु आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन शाांति बाल  सैैकेंडरी स्कूल में आयोजित होगा। इस प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग के करुणा क्लब स्कूल व कॉलेज से अधिकतम दो विद्यार्थी (1 बालक व 1 बालिका) भाग ले सकेंगे।
संस्था के निदेशक जतनलाल दूगड़ के अनुसार 06 अक्टूबर को “महात्मा गांधी के सपनों का भारत पोस्टर व ड्राइंग प्रतियोगिता” चार वर्गों कक्षा 5 वीं तक, कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग के लिए सभी स्कूलों व कॉलेजों में आयोजित की जाएगी। 07 अक्टूबर को “स्टॉप सिंगल यूज प्लास्टिक” स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन तीन वर्गों कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग हेतु सभी करुणा क्लब स्कूलों व महाविद्यालयों में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि 08 अक्टूबर को आयोज्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन और करुणा इंटरनेशनल संस्था के संबंध में प्रश्न मंच प्रतियोगिता में भी तीन वर्गों कक्षा 6 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग के अंतर्गत प्रत्येक करुणा क्लब स्कूल व कॉलेज के 4 विद्यार्थी (2 बालक व 2 बालिका) प्रति वर्ग में प्रतिभागी बन सकेंगे। यह प्रतियोगिता नालंदा पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल, नत्थूसर गेट के बाहर, बीकानेर में होगी। इसी तरह से 09 अक्टूबर को “सोशल मीडिया का प्रभाव” विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग के लिए आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में किसी भी करुणा क्लब स्कूल व कॉलेज के दो विद्यार्थी (1 बालक व 1 बालिका) संभागित्व कर सकेंगे। यह आयोजन रामपुरिया कॉलेज में आयोज्य है। 12 अक्टूबर को समूह गायन प्रतियोगिता व करुणामयी चरित्रानुकरण आयामों का आयोजन किया जाएगा। समूह गान प्रतियोगिता में किसी भी करुणा क्लब स्कूल व कॉलेज की स्कूल व कॉलेज स्तर पर वर्गवार
विजयी टीम भाग ले सकेगी। इस प्रतियोगिता में कक्षा 4 से 8, कक्षा 9 से 12 व महाविद्यालय वर्ग के अंतर्गत प्रति वर्ग न्यूनतम 5 व अधिकतम 10 स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकेंगे। इसी प्रतियोगिता के दौरान करुणामयी चरित्रानुकरण आयाम का आयोजन केवल कक्षा 4 व 5 के विद्यार्थियों के लिए आयोजित होगा। इस अभिनव कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रत्येक सहभागी विद्यार्थी को पुरस्कृत किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रति करुणा क्लब स्कूल के अधिकतम 2 विद्यार्थी संभागित्व कर सकेंगे।
करुणा इंटरनेशनल संस्था के बीकानेर केंद्र के एज्यूकेशन अॉफिसर घनश्याम साध ने बताया कि 12 अक्टूबर को ही करुणा गांधी सप्ताह के अंतर्गत अव्वल प्रतिभागियों को समारोह पूर्वक पुरस्कृत किया जाएगा। सभी प्रतियोगिताओं में वर्गवार प्रथम तीन स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि “करुणा गांधी सप्ताह” के आयामों के कुशल संपादन हेतु प्रत्येक गतिविधि हेतु प्रभारियों को जिम्मेदारी दी गई है। प्रभुदयाल गहलोत, मनोज कुमार राजपुरोहित, शिवकुमार शर्मा, जितेंद्र बालेचा, मुकेश पांडेय, दीपक यादव, राजेश रंगा, डॉ चंद्रशेखर श्रीमाली इत्यादि को प्रतियोगितावार दायित्व दिए गए हैं।
गिरिराज खैरीवाल, मंत्री, करुणा इंटरनेशनल, बीकानेर

COMMENTS

WORDPRESS: 0