जूनागढ़ के सामने लगे सब्जी के गाड़े हटेंगे , जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश

जूनागढ़ के सामने लगे सब्जी के गाड़े हटेंगे , जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश  जूनागढ़ के सामने लगे सब्जी के गाड़े हटेंगे , जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश 20200817 155214 scaled

बीकानेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि सभी अधिकारी जन शिकायतों का निस्तारण तत्काल करें ताकि पीड़ित पक्ष को समय पर राहत मिल सके। जन समस्याओं को गंभीरता से नहीं लेने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
मेहता सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं की विभागवार समीक्षा की और कहा कि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, काॅपरेटिव विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा कृषि विभाग के पास  60 दिन से अधिक पुराने मामले सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज है। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को ऐसे प्रकरणों को आगामी एक सप्ताह में निस्तारित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग के स्तर पर चल रहे पेडिंग प्रकरणों के निस्तारण के लिए व्यक्तिगत रूचि लेने के निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि अधिकारी सम्पर्क पोर्टल को नियमित खोले और समस्याओं का निस्तारण समय पर करें। सभी अधिकारी सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की प्रतिदिन समीक्षा कर, शीघ्र निर्णय लेवे। जो प्रकरण निस्तारित होने लायक है, उनका निस्तारण करें। उन्होंने फसल बीमा के क्लेम से जुड़े प्रकरणों का निस्तारण करवाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया।
जूनागढ़ के सामने लगे सब्जी के गाड़े हटेंगे-जिला कलक्टर ने कहा कि जूनागढ़ के सामने सब्जी बेचने वालों ने अस्थाई रूप से ठेले लगा लिए है। इससे यातायात बाधित तो होता ही है और गंदगी भी फैलती है। अतः इन गाड़ों को हटाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने न्यास सचिव को निर्देश दिए कि जिन मामलों में हाईकोर्ट ने अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए है, उन पर तत्काल कार्यवाही की जाए। साथ ही उन्होंने शहर के विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण चिन्हित करने के निर्देश भी दिए।
अमृत योजना में सीवर लाइन के कार्यों की समीक्षा– जिला कलक्टर ने नगर निगम द्वारा शहर में अमृत योजना के तहत चल रहे सीवर लाइन कार्य और सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट निर्माण की प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि सीवरेज के मीसिंग वर्क तथा सड़कों का डामरीकरण का काम पूरा करवाया जाए। उन्होंने निगम के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि सीवर लाइन के अधूरे कार्यों को पूरा करें तथा साथ ही मंे जो क्षेत्र अमृत योजना में शामिल होने से रह गए थे, उनके बारे में रिपोर्ट बनाते हुए प्रस्ताव तैयार करें ताकि उच्च स्तर पर इस संबंध में निर्णय करवाया जा सके।
सतर्कता समिति में मिले ज्ञापन पर निर्णय ले- मेहता ने कहा कि सतर्कता समिति के समक्ष दर्ज प्रकरणों का निस्तारण अगली बैठक से पहले हो जाना चाहिए, सभी अधिकारी यह सुनिश्तिच करे। साथ ही इस बैठक में मिले ज्ञापन पर भी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान परिवादी जो समस्या दी है, उसके निस्तारण के साथ अधिकारी सतर्कता समिति की बैठक में शामिल होंगे।
जिला कलक्टर ने मनरेगा के स्वीकृत कार्य, श्रमिकों के नियोजन और महानरेगा में लंबित भुगतान की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी दो दिनों में जिले में महानरेगा में अधिक से अधिक श्रमिक नियोजित किए जाए।  इस संबंध में उन्होंने जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी से कहा कि जिले के विकास अधिकारियों को श्रमिक संख्या बढ़ाने के लिए निर्देशित किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आदि की भी समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच गौरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह, नगर विकास न्यास के सचिव मेघराज सिंह मीना, जिला रसद अधिकारी यशवन्त भाकर, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास शारदा चैधरी, सीएमएचओ डाॅ. बी. एल. मीना, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय विभाग दीपक बंसल, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल. डी पंवार सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जूनागढ़ के सामने लगे सब्जी के गाड़े हटेंगे , जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश prachina in article 1

COMMENTS