देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी , जारी हुआ अलर्ट

देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी , जारी हुआ अलर्ट  देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी , जारी हुआ अलर्ट weather akert in india

नई दिल्‍ली, एजेंसियां।ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्‍य प्रदेश के साथ साथ पश्चिम उत्‍तर प्रदेश और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश उप संभाग के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश से फ्लैश फ्लड  का बड़ा खतरा है। इस बारे में केंद्रीय जल आयोग ने अलर्ट जारी किया है। केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि जम्मू-कश्मीर उपखंड के कुछ क्षेत्रों में फ्लैश फ्लड का मध्‍यम जोखिम है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, ओडिशा के भद्रक में भारी बारिश से बाढ़ के हालात हैं। राज्‍य के मुख्‍य सचिव ने बताया कि 12 जिलों में भारी बारिश से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी , जारी हुआ अलर्ट prachina in article 1

 

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो 28 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश और 27 अगस्त को छत्तीसगढ़ और विदर्भ में व्यापक रूप से भारी बारिश की आशंका है। मौजूदा वक्‍त में बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में बना कम दबाव का चक्रवातीय क्षेत्र पश्चिम बंगाल और ओडिशा के ऊपर है जो मुश्किलें बढ़ा सकता है। मौसम विभाग ने झारखंड के कई इलाकों में भी वज्रपात और भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश संभव है।

यहीं नहीं पूर्वी राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश और कोंकण गोवा में भी शुक्रवार से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। उल्‍लेखनीय है कि लगातार हो रही बारिश के चलते देश के तीन-चौथाई हिस्से में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। उत्तर-पश्चिम के राज्यों में ज्यादातर नदियां उफान पर हैं। वहीं, पूर्वी राज्यों की नदियों में बाढ़ का दूसरा दौर देखा जा सकता है। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान की नदियों का जल स्तर भी मुश्किलें बढ़ाने वाला है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जि‍ले के धारा गांव में बाढ़ जैसे हालात हैं। भारी बारिश और भूस्खलन की वजह से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद है, जिसके चलते नगरोटा में कई ट्रक कुछ दिनों से फंसे हुए हैं।

COMMENTS