बीकानेरराजस्थान

जलदाय मंत्री ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए दिए ये निर्देश

बीकानेर। जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बीकानेर जिले में मौसमी बीमारियों विशेषकर डेंगू की रोकथाम के लिए चिकित्सा अधिकारियों को घर-घर सर्वे और वार्डों में फोगिंग कराने के निर्देश दिए हैं।

डॉ. कल्ला ने सोमवार को एस. पी. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मुकेश आर्य तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ. पी. चाहर .से दूरभाष पर बात कर बीकानेर शहर एवं जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों और चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों की जांच एवं उपचार की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
डॉ. कल्ला ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर्य से पीबीएम चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के उपचार के बारे में फीडबैक लेते हुए आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता और प्लेटलेट्स की जरूरत के बारे में जरूरी कदम उठाने को कहा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चाहर को निर्देश दिए कि बीकानेर शहर सहित जिले में जहां से भी डेंगू और मौसमी बीमारियों के मरीज आ रहे है, वहां लोगों में जागरूकता एवं आवश्यक सावधानियों के बारे में विशेष अभियान चलाए।
उन्होंने सीएमएचओ को नगर निगम के साथ समन्वय करते हुए ऐसी बस्तियां जहां पानी इकट्ठा होता है, वहां पर साफ-सफाई और फोगिंग सहित अन्य कदम उठाने के निर्देश दिए।

जलदाय मंत्री ने नागरिकों से भी अपील की है कि वे अपने घरों एवं आसपास पानी को इकट्ठा नहीं होने दें, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा जमा पानी पर जला हुआ तेल डालने जैसे उपाय करे जिससे मच्छरों के प्रसार तथा मौसमी बीमारियों को रोका जा सके।

What's your reaction?