मास्क नहीं पहनने से अधिक बुरा है एक ही मास्क बार-बार पहनना ,पढे पूरी जानकारी

मास्क नहीं पहनने से अधिक बुरा है एक ही मास्क बार-बार पहनना ,पढे पूरी जानकारी  मास्क नहीं पहनने से अधिक बुरा है एक ही मास्क बार-बार पहनना ,पढे पूरी जानकारी hdyghf

मास्क नहीं पहनने से अधिक बुरा है एक ही मास्क बार-बार पहनना ,पढे पूरी जानकारी mr bika fb post

इस्तेमाल हो चुके मास्क को फिर से पहनना, मास्क नहीं पहनने से भी कम सुरक्षित हो सकता है. एक स्टडी के बाद रिसर्चर्स ने यह बात कही है. अमेरिका की मसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया बैपटिस्ट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की टीम ने मास्क के प्रभावी होने को लेकर स्टडी की.

मास्क नहीं पहनने से अधिक बुरा है एक ही मास्क बार-बार पहनना ,पढे पूरी जानकारी prachina in article 1

रिसर्च के दौरान तीन लेयर वाले सर्जिकल मास्क की पड़ताल की गई. इस दौरान पाया गया कि ये मास्क नए होने पर छोटे आकार के तीन चौथाई कणों को रोकने में सफल रहते हैं, लेकिन एक से अधिक बार इस्तेमाल किए जाने पर ये मास्क सिर्फ एक चौथाई छोटे कणों को ही रोक पाते हैं

Physics of Fluids जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, रिसर्चर्स का कहना है कि जितना अधिक मास्क को पहना जाता है, वह उतना ही खराब हो जाता है. रिसर्चर्स को यह भी पता चला कि मास्क पहनने के बाद व्यक्ति के चेहरे के आसपास हवा का बहाव बदल जाता है. मास्क पहनने के बाद न सिर्फ नाक और मुंह के पास, बल्कि पूरे मास्क की सतह से हवा का फ्लो होता है.

स्टडी के को-ऑथर और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जिनझिआंग ने कहा कि यह सोचना स्वाभाविक है कि पुराना या नया, कोई भी मास्क, मास्क नहीं पहनने के मुकाबले बेहतर हो सकता है. लेकिन स्टडी के दौरान हमें पता चला है कि यह बात सिर्फ तभी सही है जब हवा में मौजूद बड़े कणों के लिए मास्क का इस्तेमाल किया जाए, लेकिन 2.5 माइक्रोमीटर से कम से कण के लिए यह बात गलत हो जाती है ।

दुनियाभर में आम लोगों को सबसे अधिक तीन लेयर वाले सर्जिकल मास्क पहनने की सलाह दी जाती है. हालांकि, कुछ एक्सपर्ट N95 मास्क पहनने की सलाह देते हैं, लेकिन N95 तुलनात्मक रूप से महंगे होते हैं और सभी लोगों के पास उपलब्ध भी नहीं होते.

COMMENTS