Weather News : बारिश में मचाई तबाही , 27 जिलों में अलर्ट जारी

3 Min Read
Weather News

Weather News सावन के पहले सोमवार को राजस्थान में बादलों ने भगवान महादेव (Lord Mahadev) का जमकर जलाभिषेक किया है. राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश (Rain) हो रही है. बारिश के कारण कई शहरों, कस्बों और गांवों में जलभराव हो गया है. कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश में आगामी दो-तीन दिन तक मानसून के सक्रिय रहने की पहले से ही संभावना जता रखी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही राजस्थान बारिश से तरबतर हो रहा है.

मौसम विभाग जयपुर ने आज राजस्थान के 27 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जोधपुर, चूरू, नागौर और पाली में बारिश के आसार हैं.

जयपुर में रुक-रुककर जारी है बारिश का दौर
Weather News  राजधानी जयुपर में रविवार देर शाम से ही रुक-रुककर बारिश का दौर चल रहा है. सोमवार को सुबह 9 बजे तक बरसात का यह दौर निरंतर जारी है. बारिश के कारण जयपुर में जगह-जगह जलभराव होने के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इससे राजधानी के कई रास्ते अवरुद्ध हो रखे हैं. कई जगह दुपहिया और चार पहिया वाहन पानी में फंसे हुए हैं. बारिश के कारण सुबह-सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों और ऑफिस जाने वाले लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

- Advertisement -

अब आगे क्या…

  • जयपुर मौसम केन्द्र ने आज 11 शहरों में तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। इसमें ज्यादातर जिले पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के हैं। अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बारां, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सिरोही और उदयपुर में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई है।
  • 11 जुलाई को बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और सवाई माधोपुर में भारी बारिश हो सकती है।
  • 12 जुलाई को राज्य में सिस्टम का असर कम होगा। पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर और गंगानगर में मौसम साफ रहने से धूप निकल सकती है। जबकि पूर्वी राजस्थान के एरिया में कुछ स्थानों पर छुटपुट बारिश हो सकती है।
Share This Article