बीकानेरराजस्थान

राजस्थान में फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय , इन जिलों में बारिश की संभावना , बढ़ेगी सर्दी

सीकर. राजस्थान में मौसम आज से फिर करवट लेगा। प्रदेश के कई जिलों में इस दौरान बादल छाने के साथ हल्की बरसात होगी। एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने की वजह से ऐसा होगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार इसका असर खासतौर पर बीकानेर संभाग में ही रहेगा। जहां बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिले में बादलवाही के बीच हल्की बरसात होने की संभावना है। इधर, शेखावाटी में भी बादलों की वजह से तापमान में बढ़त दर्ज हुई है। इस बीच कुछ इलाकों में ओस भी देखी गई।

दो पश्चिमी विक्षोभ से गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस सप्ताह में एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होंगे। इनके असर से उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का असर बढ़ेगा। खासतौर पर देर शाम और सुबह के समय सर्दी बढ़ जाएगी। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के बाद 18 नवंबर के आसपास एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की पहाडिय़ों के पास पहुंचेगा। जो फिर से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी व बरसात का कारण बनेगा। हालांकि उत्तरी भारत के मैदानी इलाके इस दौरान भी सूखे ही रहेंगे। पर इससे तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का असर और बढ़ेगा।

चार जिलों में दो दिन बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में मौजूदा सक्रीय पश्चिमी विक्षोभ का असर दो दिन देखने को मिलेगा। सोमवार व मंगलवार को इस दौरान बीकानेर संभाग व आसपास के इलाकों में हल्के बादल छा सकते हैं। कहीं कहीं बूंदाबांदी व हल्की बरसात भी हो सकती है।

What's your reaction?