WHO ने कोरोना को लेकर दी बड़ी चेतावनी

WHO ने कोरोना को लेकर दी बड़ी चेतावनी  WHO ने कोरोना को लेकर दी बड़ी चेतावनी

दुनियाभर (world) में जिस तेजी से कोराना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बढ़ रहा है उसे देखने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस महामारी से 20 लाख लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है. उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक मौत का आंकड़ा बढ़ता रहेगा. उन्होंने कहा कि जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है उसे देखने के बाद हम कह सकते हैं हमारे अनुमान से कहीं ज्यादा लोगों की जान पर संकट आ चुका है.

WHO ने कोरोना को लेकर दी बड़ी चेतावनी prachina in article 1

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अभी भी इस महामारी को रोकने के लिए संगठित तरीके से कदम नहीं उठाए गए तो मौत का ये आंकड़ा 20 लाख को भी पार कर सकता है. दुनिया में इस समय कोरोना से 3 करोड़ 27 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं जबकि 9,93,463 लोगों की मौत हो चुकी है. WHO में आपातकालीन कार्यक्रम के प्रमुख माइक रयान ने कहा, हम अभी भी इस महामारी से बाहर निकल पाए हैं. उन्होंने कहा कि नए मामलों के लिए युवाओं को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में ढील का असर कोरोना के बढ़ते मामलों का कारण है.

माइक रयान ने कहा कि एक दूसरे पर आरोप लगाने से बेहतर होगा कि सही दिशा में काम किया जाए. उन्होंने कहा कि घरों में होने वाली पार्टियों से भी महामारी बढ़ रही है, जिनमें हर उम्र के लोग शामिल हो रहे हैं. बता दें कि कोरोना वायरस से अमेरिका में 2 लाख से अधिक लोगों के मौत हो चुकी है जबकि भारत में 93,379 लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है.

ब्राजील में कोरोना के चलते अब तक 1 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि रूस में 20 हजार लोगों की मौत हुई है. दुनियाभर में इस समय कोरोना के 75 लाख 93 हजार 394 एक्टिव केस हैं. माइक ने कहा कि कई देशों में कोरोना के आंकड़े बढ़ने का मतलब है ​कि कोरोना एक बार फिर सक्रिय हो रहा है. ऐसे में अब और सचेत होने की जरूरत है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अगर महामारी से निपटने के लिए विभिन्न देश और लोग एक साथ नहीं आए तो, 10 लाख और मौत होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है. WHO के इमरजेंसी कार्यक्रम के निदेशक माइकल रेयान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ’10 लाख का आंकड़ा डराने वाला है. उन्होंने कहा, ‘क्या हम कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को रोकने के लिए सामूहिक रूप से कदम उठाने के लिए तैयार हैं? अगर हमने कदम नहीं उठाए तो… हां, हम दुर्भाग्य से कही अधिक संख्या देख सकते हैं
बता दें कि अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है और यहां 2 लाख से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस का शिकार बन चुके हैं वहीं, संक्रमितों का आंकड़ा 70 लाख 32 हजार के पार है. अमेरिका में 41,01,514 एक्टिव मामले हैं वहीं, 27,27,335 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
उधर, दूसरे स्थान पर मौजूद भारत में भी कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है.

COMMENTS