fbpx

ICC World Cup 2019 : सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड कौन तोड़ेगा, रोहित शर्मा या डेविड वॉर्नर

ICC World Cup 2019 : सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड कौन तोड़ेगा, रोहित शर्मा या डेविड वॉर्नर  ICC World Cup 2019 : सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा वर्ल्ड कप रिकॉर्ड कौन तोड़ेगा, रोहित शर्मा या डेविड वॉर्नर gif base64 R0lGODlhAQABAAAAACH5BAEKAAEALAAAAAABAAEAAAICTAEAOw

आईसीसी विश्व कप 2019 में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर चल रहा है। एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, लेकिन अब ये रिकॉर्ड खतरे में नजर आ रहा है। इस रिकॉर्ड को टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं, लेकिन एक बल्लेबाज और है जिसकी नजर तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड पर गड़ी हुई है। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर भी रोहित शर्मा के साथ इस खास रेस में शामिल हैं।

तेंदुलकर ने 2003 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका में 11 मैचों में 61.18 के औसत से 673 रन बनाए थे और उनका ये रिकॉर्ड मौजूदा विश्व कप में खतरे में पड़ गया है। एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन के बाद ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन का नंबर आता है, जिन्होंने 2007 के विश्व कप में वेस्टइंडीज़ में 11 मैचों में 73.22 के औसत से 659 रन बनाए थे।

इंग्लैंड में चल रहे मौजूदा विश्व कप में भारत के रोहित आठ मैचों में 92.42 के औसत से 647 रन बना चुके हैं जबकि वॉर्नर ने नौ मैचों में 79.75 के औसत से 638 रन बनाए हैं। दिलचस्प है कि इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीमों के आखिरी लीग मैच में सेंचुरी ठोकी। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 103 रन और वॉर्नर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन बनाए।

क्या टूटेगा तेंदुलकर का 16 साल पुराना रिकॉर्ड!

भारत और ऑस्ट्रेलिया विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं और अब इन दोनों बल्लेबाजों के पास सचिन का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का पूरा मौका रहेगा। रोहित ने इस टूर्नामेंट में पांच शतक बना दिए हैं और उन्होंने श्रीलंका के कुमार संगकारा के एक टूर्नामेंट में चार शतक बनाने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। वनडे में तीन दोहरे शतकों का विश्व रिकार्ड अपने नाम रखने वाले रोहित अब सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में संयुक्त रूप से दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला की बराबरी पर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

जानिए किस बल्लेबाज ने ठोके हैं कितने शतक

रोहित और अमला के 27-27 शतक हैं। रोहित से आगे सचिन (49), विराट कोहली(41), रिकी पोंटिंग(30) और सनत जयसूर्या(28) हैं। रोहित इस विश्व कप में लगातार तीन सेंचुरी ठोक चुके हैं और अब वो संगकारा का एक और खास रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। विश्व कप में लगातार सबसे ज्यादा सेंचुरी का रिकॉर्ड संगकारा के नाम दर्ज है, जिन्होंने 2015 लगातार चार सेंचुरी ठोकी थीं।

COMMENTS

WORDPRESS: 0