पहले किन्हें मिलेगी कोरोना वैक्सीन? जानें सरकार का पूरा प्लान

पहले किन्हें मिलेगी कोरोना वैक्सीन? जानें सरकार का पूरा प्लान  पहले किन्हें मिलेगी कोरोना वैक्सीन? जानें सरकार का पूरा प्लान nbvh

पहले किन्हें मिलेगी कोरोना वैक्सीन? जानें सरकार का पूरा प्लान mr bika fb post

देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) और उसकी वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) की स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक की. इसके बाद उन्‍होंने यह जानकारी दी कि देश में अभी 3 कोरोना वैक्‍सीन परीक्षण के अलग-अलग चरण में हैं. अब कोरोना वैक्‍सीन के लिए और इंतजार नहीं करना पड़ेगा. देश में कोरोना वैक्‍सीन अगले कुछ हफ्तों में आ जाएगी.

पहले किन्हें मिलेगी कोरोना वैक्सीन? जानें सरकार का पूरा प्लान prachina in article 1

पीएम मोदी ने दी अहम जानकारियां…

1. सर्वदलीय बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिक कोरोना वैक्‍सीन को लेकर हरी झंडी देंगे, वैसे ही देश में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा.

2. उन्‍होंने इस दौरान यह भी बताया कि किन-किन लोगों को पहले कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी. उनके अनुसार पहले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्गों को यह वैक्‍सीन लगेगी.
3. पीएम मोदी ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस की वैक्‍सीन के दाम तय करने को लेकर राज्‍यों से चर्चा की जाएगी.

4. इसके साथ ही टीकाकरण को लेकर भी राज्‍य सरकारों से बातचीत की जा रही है और सुझाव मांगे जा रहे हैं.

5. टीकाकरण को लेकर केंद्र और राज्‍य सरकार की टीमें साथ मिलकर काम कर रही हैं.6. भारत के पास दूसरे देशों की तुलना में टीकाकरण के लिए विशेषज्ञ और पूरी क्षमताएं मौजूद हैं. टीकाकरण के लिए हमारे पास बड़ी अनुभवी लोग हैं. हम इसका इस्‍तेमाल करेंगे.

7. हमारे वैज्ञानिक कोविड 19 की वैक्‍सीन बनाने के अपने लक्ष्‍य की सफलता के लिए दृढ़ विश्‍वासी हैं.8. विश्‍व सस्‍ती और सुरक्षित वैक्‍सीन की ओर देख रहा है. यही कारण है कि सबकी नजर भारत की ओर है.

9. पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में सभी नेताओं से अपील की कि वे अपने सुझाव लिखित रूप में भेजें. उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि इन सुझावों का गंभीरता से पालन होगा.

10. पीएम मोदी ने कहा कि यह सभी दलों को सुनिश्चित करना होगा कि टीकाकरण को लेकर लोगों के बीच किसी भी तरह की अफवाह न फैले. हमें सभी भारतीयों को अफवाहों से बचाना होगा.

 

COMMENTS