क्या दिसंबर से देश में फिर से लगेगा लॉकडाउन ? जाने सच्चाई

क्या दिसंबर से देश में फिर से लगेगा लॉकडाउन ? जाने सच्चाई  क्या दिसंबर से देश में फिर से लगेगा लॉकडाउन ? जाने सच्चाई december lockdown

भारत में कोरोना का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. रोजाना 40 हजार से अधिक कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं. ये तो ये सरकारी आंकड़ें वो जनता को बताये जा रहें हैं परन्तु वास्तविकता में आंकड़ें संख्या में बहुत अधिक है. बताये जा रहे आंकड़ों के अनुसार हालांकि पहले ही तुलना में संक्रमितों की संख्या में कुछ कमी आयी है, लेकिन कई राज्यों में स्थिति अब भी भयावह बनी हुई है. एम्स दिल्ली के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना की दूसरी लहर की चेतावनी भी दे दी है. एम्स के निदेशक ने कहा कि लापरवाही और वायु प्रदूषण के कारण कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है.देश में बढ़ते कोरोना संकट और दूसरी लहर के बीच एक बार फिर से लॉकडाउन की चर्चा तेज हो गयी है. कई खबरें ऐसी आ रही हैं कि देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की तैयारी चल रही है. सोशल मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि देश में 1 दिसंबर से फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है. हालांकि इसकी सत्यता की जांच पीआईपीबी फैक्ट-चेक की टीम ने की है. जिसमें साफ-साफ बताया गया है कि सरकार की ओर से ऐसी कोई भी योजना नहीं है.
क्या है वायरल मैसेज में
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार 1 दिसंबर से फिर से पूरे देश में लॉकडाउन लगाने जा रही है.
क्या है PIB Fact Check में
पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल मैसेज की पड़ताल की और बताया कि ऐसी कोई भी योजना सरकार की ओर से नहीं है. पीआईबी की टीम ने ऐसे भ्रामक मैसेज से बचने की सलाह भी दी है.

COMMENTS