fbpx

विंग कमांडर अभिनंदन होंगे वीर चक्र से सम्मानित, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मिलेगा बहादुरी पुरस्कार

विंग कमांडर अभिनंदन होंगे वीर चक्र से सम्मानित, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मिलेगा बहादुरी पुरस्कार  विंग कमांडर अभिनंदन होंगे वीर चक्र से सम्मानित, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मिलेगा बहादुरी पुरस्कार 14 08 2019 wing commander abhinandan v 19487824

भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान(Wing Commander Abhinandan Varthaman) को स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) पर वीर चक्र(Veer Chankra) से सम्मानित किया जाएगा।वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

विंग कमांडर अभिनंदन के साथ ही भारतीय वायु सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तानी वायुसेना के बीच संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

27 फरवरी 2019 को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच संघर्ष हुआ। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ-16 को भारतीय मिग-21 बाइसन से पीछा कर मार गिराया था। हालांकि इस दौरान अभिनंदन का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वो पाकिस्तान इलाके में जाकर फंस गए थे। इसके बाद पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया था। भारत के कूटनीतिक दबाव के बाद आखिरकार पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था। लगभद 60 घंटों बाद विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर से रिहा किया गया था।

COMMENTS

WORDPRESS: 0