fbpx

नवीन अंबेडकर भवन के निर्माण से आमजन को मिलेगी सुविधा- डाॅ. कल्ला

बीकानेर,  ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल तथा कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि करणीनगर आवासीय योजना में नवीन अंबेडकर भवन के निर्माण से आमजन को बड़ी सुविधा मिलेगी। यहां विभिन्न सामाजिक व पारिवारिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा सकेगा।
डाॅ. कल्ला शुक्रवार को करणीनगर आवासीय योजना में नगर विकास न्यास द्वारा 2.63 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित नवीन अंबेडकर भवन के लोकार्पण समारोह में सम्बोधित कर रहे थे। डाॅ. कल्ला ने कहा कि नगर विकास न्यास द्वारा सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के तहत इस भवन का निर्माण किया है। यह भवन वातानुकूलित व आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। उन्होंने कहा कि इस भवन का किराया निर्धारण करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि यह आम आदमी की पहुंच में हो, साथ ही किराये की राशि से भवन का रखरखाव भी बेहतर हो सके।
डाॅ. कल्ला ने कहा कि शिवरात्रि के पावन पर्व पर भवन का लोकार्पण हुआ है। आज का दिन भगवान शिव एवं मां पार्वती के शुभविवाह का दिन है, इस शुभ दिन की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। कला साहित्य और संस्कृति मंत्री ने कहा कि आज के दौर में सामुदायिक भवन एक महती आवश्यकता बन गया है। पुराने समय में तो लोग शादी समारोह आदि अपने घरों की छत पर या गली मोहल्लों में कर लेते थे मगर वर्तमान परिस्थितियों में भवन की जरूरत बहुत अधिक रहती है। ऐसे में सरकार द्वारा नगर विकास न्यास सहित सांसद और विधायक कोटे से विभिन्न स्थानों पर भवन निर्माण करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंबेडकर भवन में कुछ अतिरिक्त कमरे और बनाए जाएं ताकि अगर प्रवासी लोग भी यहां आएं तो इस भवन में ठहरकर अपने परिवार में होने वाले शादी समारोह का आयोजन भी सुगमता के साथ कर सकें।
जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम ने बताया कि भवन का निर्माण 235 गुणा 118 वर्गफुट के भूखंड पर किया गया है। इसमें 106 गुणा 130 वर्गफुट स्थान लाॅन हेतु छोड़ा गया है व 83 गुणा 71 वर्गफुट पर भवन निर्माण किया गया है। शेष रहा स्थान पार्किंग व अन्य सुविधाओं हेतु रिक्त छोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि भूतल पर डाईनिंग हाॅल, किचन, दो शयनकक्ष, लाॅबी, टाॅयलेट ब्लाॅक तथा प्रथम तल पर डाईनिंग हाॅल, पेन्ट्री, पांच शयनकक्ष, टाॅयलेट ब्लाॅक तथा डाॅरमेट्री निर्मित की गई है। यहां सिविल वर्क तथा इलेक्ट्रिकल कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं व पार्क के सौन्दर्यकरण और पार्किंग व्यवस्था हेतु इन्टरलाॅकिंग ब्लाॅक कार्य के लिए 27 लाख रूपये का तकमीना तैयार किया गया है।
इस अवसर पर न्यास कार्मिक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0