राजस्थानबीकानेर

मतदान केंद्रों पर हों सभी आवश्यक व्यवस्थाएं, अधिकारी प्रत्येक केंद्र का करें अवलोकन

बीकानेर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को सभी उपखंड अधिकारियों की बैठक ली और निर्वाचन से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी आयोग के प्रत्येक निर्देश का गंभीरता से अध्ययन और पालन करें। इसमें किसी स्तर पर लापरवाही नहीं हो। उन्होंने मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं की समीक्षा की और कहा कि इसके लिए उपखंड अधिकारी, तहसीलदार और विकास अधिकारी प्रत्येक केंद्र का निरीक्षण करें।
इस दौरान यदि कोई कमी पाई जाती है, तो समय पर इसे दूर किया जाए। उन्होंने मतदान केंद्रों के नामों का सूची से क्रॉस चेक करने के निर्देश दिए। साथ ही नए केंद्रों के प्रचार प्रसार के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में नगर निगम एवं यूआईटी के अधिकारी भी मतदान केंद्रों को देखें और नॉर्म्स के अनुसार दरवाजे एवं खिड़कियां, कमरों की मरम्मत सहित साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। जिससे मतदान के लिए केंद्रों तक आने वाले बुजुर्गों और दिव्यांगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों की चार दिवारी नहीं होने की स्थिति में वहां बल्लियों के माध्यम से फेंसिंग की जाए। सार्वजनिक निर्माण विभाग को मतदान केंद्रों तक जाने वाले रास्ते की आवश्यकता के अनुसार दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आशा सहयोगिन और, कार्यकर्ताओं के सहयोग से मतदान सूची में नामांकन से वंचित महिलाओं के चिन्हीकरण और उनके नाम वोटर लिस्ट में शामिल करवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता की गतिविधियां वार्ड स्तर तक आयोजित हों, यह सुनिश्चित किया जाएं।
स्कूलों में बनाएं इलेक्शन अवेयरनेस वॉल
उन्होंने कहा कि स्कूलों में इलेक्शन अवेयरनेस वॉल तैयार की जाएं। इस वॉल में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा तैयार मतदाता जागरूकता से जुड़े पोस्टर एवं बैनर चस्पा किए जाएं। साथ ही मतदाता जागरूकता से जुड़ी अन्य गतिविधियां भी प्रदर्शित की जाए।

What's your reaction?