जयपुरनौकरीराजस्थान

रेलवे कोच फैक्ट्री में निकली सीधी भर्ती , 10वीं के नंबर के आधार पर होगा सिलेक्शन , ऐसे करें अप्लाई

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे की ट्रेन बनाने वाली इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 780 से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसके तहत 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार इंटीग्रल कोच फैक्ट्री की ऑफिशियल वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर 30 जून तक अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

  • न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।
  • आयु की गणना का आधार 1 जून, 2023 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।
  • मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म भरने की एवज में 100 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं देनी होगी।

स्टाइपेंड
इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में शुरुवात में नौकरी अप्रेंटिस के पद पर होगी। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने वाले 10वीं पास उम्मीदवारों को 6 हजार जबकि 12वीं पास उम्मीदवारों और पूर्व एक्स आईटीआई के तौर पर चयनित होने वाले अभ्यर्थी को 7 हजार रुपए प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। ट्रेनिंग के दूसरे साल में स्टाइपेंड में 10 फीसदी और तीसरे साल में 15% की बढ़ोतरी की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाएं।
इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
फिर उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
इसके बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क भुगतान करें।
फिर उम्मीदवार फॉर्म सबमिट कर दें।
अब उम्मीदवार फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
अंत में उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंट निकाल लें।

आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़े..

नोट – हर दिन की तरह आज फिर से हम आपके लिए एक नई नौकरी की जानकारी लेकर आए है। अगर लगता है कि इससे आपके भाई-दोस्त या फिर रिश्तेदार की जरूरत पूरी होती है। तो उन्हें यह जरूर भेजें। ताकि भविष्य में होने वाली भर्ती परीक्षाओं में यह आपके और आपके दोस्त और रिश्तेदारों के लिए फायदेमंद साबित हों।

नौकरी के साथ ही देश दुनिया से जुड़ी तमाम खबरों के जानने के लिए पढ़ते रहे दैनिक भास्कर डिजिटल।

अब 10वीं-12वीं-ग्रेजुएट बेरोजगारों के लिए नौकरियों की भरमार : अगर आप जॉबलेस हैं और जयपुर में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो भास्कर ऐप बनेगा आपका मददगार। हर महीने की 10 हजार से लेकर 25 हजार की सैलरी मिलेगी। जयपुर शहर में बैंक, कॉर्पोरेट ऑफिस, डिलीवरी बॉय से लेकर कोई भी नौकरी चाहिए तो भास्कर पर खोजें अपनी पसंदीदा जॉब।

What's your reaction?