पीबीएम हॉस्पिटल में ई-मित्र सेवा केंद्र शुरू

पीबीएम हॉस्पिटल में ई-मित्र सेवा केंद्र शुरू  पीबीएम हॉस्पिटल में ई-मित्र सेवा केंद्र शुरू 20190706 110833

बीकानेर, 06 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम के निर्देश पर पीबीएम हाॅस्पिटल में आमजन की सुविधा के लिए ई-मित्र की सेवाएं शुरू की गई हैै।
सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के अतिरिक्त प्रार्चाय डाॅ.एल.ए.गौरी और पीबीएम अधीक्षक डाॅ.पी.के.बेरवाल ने रविवार को अस्पताल के मर्दाना विंग (पीबीएक्स के पास) ई-मित्र का फीता काटकर उद्घाटन किया। डाॅ.गौरी ने कहा कि इस सेवा के शुरू होने से यहां आने वाले रोगियों के परिजनों को ई-मित्र की सेवा लेने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि संभाग के जिलों से आने वाले रोगियों को हाॅस्पिटल में ही सुविधा मिलने से उन्हे राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यहां आधार कार्ड बनाने की सुविधा मिले,इसके प्रयास किए जायेंगे।

पीबीएम हॉस्पिटल में ई-मित्र सेवा केंद्र शुरू 20190706 110833

 

पीबीएम हॉस्पिटल में ई-मित्र सेवा केंद्र शुरू 20190706 110941

पीबीएम हॉस्पिटल में ई-मित्र सेवा केंद्र शुरू 20190706 111111

अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डाॅ.बेरवाल ने बताया कि इस ई-मित्र केन्द्र पर भामाशाह एडिटिंग,राशन कार्ड बनाने,इसमें संशोधन,पैन कार्ड,पानी-बिजली के बिल जमा करवाने,मोबाइल,टीवी रिर्चाज,जन्म-मृत्य प्रमाण पत्र,मूल निवास,जाति प्रमाण-पत्र,विभिन्न पेंशन प्रमाण पत्र आदि के कार्य किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि ई-मित्र से जुड़े सभी कार्य यहां पर होंगे।
पीबीएम अस्पताल में संेट्रल माॅनिटरिंग सिस्टम केन्द्र-पीबीएम अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ.अजय कपूर ने बताया कि ई-मित्र केन्द्र में ही सीसीवी कैमरों के माध्यम से अस्पताल की विभिन्न विंगों पर सीसीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 148 कैमरों के माध्यम से विभिन्न वार्ड,गैलरी,ओपीडी, ट्रोमा सेन्टर,अस्पताल के मुख्य गेट व पोर्च आदि पर नजर रखी जा रही है। यह एक प्रकार से कन्ट्रोल रूप की तरह से संचालित हो रहा है। कर्मचारी नियमित गतिविधियों की माॅनिटरिंग कर रहे है। इस अवसर पर डाॅ.मुकेश राघव तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक सत्येन्द्र सिंह रौठाड़ तथा पीबीएम में एसीपी अश्वनी कुमार उपस्थित थे।

COMMENTS

WORDPRESS: 0