श्रीलंका के खिलाफ 20 साल से नहीं जीता इंग्लैंड, दोनों के बीच लीड्स में मुकाबला आज

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप का 27वां मुकाबला शुक्रवार को लीड्स में मेजबान इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। इंग्लैंड की नजर श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में लगातार तीन हार के क्रम को तोड़ने पर होगी। उसे पिछली जीत 14 मई 1999 को लॉर्ड्स में मिली थी। तब इंग्लिश टीम 8 विकेट से जीती थी। इसके बाद उसे 2007 में 2 रन, 2011 में 10 विकेट और 2015 में 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

इंग्लैंड की टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। 5 मैच में उसके 8 अंक है। वह इस मैच में जीत हासिल कर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचना चाहेगी। दूसरी श्रीलंका के 5 मैच में सिर्फ 4 अंक है। वह अंक तालिका में छठे स्थान पर है। उसे अब तक सिर्फ एक जीत मिली। वहीं, दो मुकाबले बारिश के कारण रद्द हो गए। वह इस मैच को जीतकर दो अंक हासिल करना चाहेगी। इससे श्रीलंका की टीम बांग्लादेश को पीछे कर पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगी।

इंग्लैंड-श्रीलंका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 74 वनडे खेले गए। इनमें इंग्लैंड की टीम 36 जीती। श्रीलंका को 35 मैच में सफलता मिली। एक मुकाबला टाई रहा। दो मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच 10 मैच हुए। इंग्लैंड 6 और श्रीलंका 4 मैच में जीता। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों में 31 मुकाबले हुए। मेजबान टीम 16 और श्रीलंका 13 में जीती। एक मैच टाई रहा और एक में नतीजा नहीं निकला।
मौसम और पिच रिपोर्ट : लीड्स में मौसम साफ रहेगा। बारिश होने की संभावना बहुत ही कम है। तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर ज्यादा रन बनने की संभावना है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

इंग्लैंड की ताकत
जो रूट : दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शामिल जो रूट ने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने पांच मैच में 91.75 की औसत से 367 रन बनाए। इस दौरान दो शतक भी लगाए। रूट का स्ट्राइक रेट 99.73 का रहा है। वे अपनी टीम के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैं। ओवरऑल वे चौथे स्थान पर हैं। पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 89 रन बनाए थे। इंग्लैंड को इस मुकाबले में जीत मिली थी।

इयॉन मॉर्गन : इंग्लैंड के कप्तान ने पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 71 गेंद पर 148 रन बनाए थे। इस पारी में उन्होंने रिकॉर्ड 17 छक्के लगाए। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 4 मैच में 62.25 की औसत से 249 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 136.81 का है। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के मामले में चौथे स्थान पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में भी वे अपने फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे।

इंग्लैंड की कमजोरी
जेसन रॉय का चोटिल होना : टीम के नियमित ओपनर जेसन रॉय चोट के कारण 3 मैच से बाहर हो गए। उन्होंने 3 मैच में 215 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 71.67 और स्ट्राइक रेट 118.78 का रहा। उनकी जगह टीम में आए जेम्स विंस पिछले मैच में बेहतर बल्लेबाजी नहीं कर सके। उन्होंने 83.87 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 26 रन बनाए। टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिससे जेसन रॉय की कमी को पूरा किया जा सके।

श्रीलंका की ताकत
दिमुथ करुणारत्ने : श्रीलंकाई कप्तान के पास अनुभव तो सिर्फ 21 वनडे का ही है, लेकिन उनका हालिया प्रदर्शन काफी अच्छा है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 3 मैच में 179 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 89.50 और स्ट्राइक रेट 75.53 का रहा। उन्होंने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 108 गेंद पर 97 रन बनाए थे, लेकिन टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। दिमुथ इस मैच में अपने फॉर्म को जारी रख इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ श्रीलंका को जीत दिलाना चाहेंगे।

कुसल परेरा : श्रीलंका के लिए इस वर्ल्ड कप में 100+ से ज्यादा रन बनाने वाले परेरा सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने 3 मैच में 53 की औसत से 159 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 112.77 का रहा। उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाया, लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। इंग्लैंड के पेस अटैक के सामने वे बड़ी पारी खेलकर टीम को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखने की कोशिश करेंगे।

श्रीलंका की कमजोरी
गेंदबाजी : श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज इस बार टॉप-20 में भी शामिल नहीं है। टीम के सभी गेंदबाजों ने मिलकर सिर्फ 14 विकेट ही लिए। इनमें लसिथ मलिंगा और नुवान प्रदीप ने 4-4 विकेट लिए। इसुरू उदाना को 3, धनंजय डी सिल्वा को 2 और थिसारा परेरा को 1 विकेट मिला। टीम के किसी भी गेंदबाज की इकॉनमी रेट 5 से कम नहीं है। ऐसे में श्रीलंकाई टीम प्रबंधन गेंदबाजों से इस मैच में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा।

दोनों टीमें
इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, टॉम करन, मार्क वुड, जेम्स विंस, लियम डॉसन।

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, नुआन प्रदीप, अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसल परेरा, थिसारा परेरा, मिलिंडा श्रीवर्धना, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उदाना, जेफ्री वांडर्से।

COMMENTS

WORDPRESS: 0