जोधपुरराजस्थान

1971 के भारत-पाक युद्ध के हीरो भैरो सिंह अस्पताल में भर्ती , PM मोदी ने फोन कर जाना हाल

जोधपुर. देश आज विजय दिवस मना रहा है. 16 दिसंबर 1971 को भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी. इस युद्ध के एक नायक थे भैरो सिंह. बीएसएफ के जवान भैरो सिंह कुछ दिन से बीमार हैं. सीने में दर्द की शिकायत के बाद जोधपुर में ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टिट्यूट अस्पताल में उनको भर्ती कराया गया है. भैरो सिंह 1971 के युद्ध में जैसलमेर की लोंगे वाला पोस्ट पर तैनात थे और पाकिस्तान की सेना के छक्के छुड़ा दिए थे. उन्होंने कई पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी 1971 की लड़ाई के इस नायक से बात कर उनका हालचाल जाना.

भैरो सिंह को सेना मेडल से सम्मानित किया गया था. फिल्म बॉर्डर में भैरो सिंह का किरदार अभिनेता सुनील शेट्टी ने निभाया था. लोंगेवाला का युद्ध 1971 के युद्ध में भारत के पराक्रम की सबसे बड़ी कहानी है. लोंगेवाला युद्ध में भारतीय जवानों के शौर्य और पराक्रम के किस्सों की सिर्फ भारत में नहीं विश्व में काफी चर्चा होती रहती है. अमेरिका से एक दल ने आकर लोंगे वाला युद्ध का अध्ययन किया था क्योंकि विश्व में युद्ध के इतिहास में डेजर्ट बार में भारतीय सेना ने जो पराक्रम दिखाया वह अद्भुत था.

अमेरिका के आधुनिक टैंकों से सजी पाकिस्तान की सेना की टुकड़ी को लोंगेवाला पोस्ट पर तैनात मुट्ठी पर जवानों ने परास्त कर दिया था. भैंरो सिंह जोधपुर के सोलकिया तला के रहने वाले है और 1987 में बीएसएफ से रिटायर हुए थे. पिछले साल दिसंबर में जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जैसलमेर में बॉर्डर दौरे पर आए थे तब अमित शाह ने भैरो सिंह से मुलाकात की थी.

What's your reaction?