featuredजयपुरराजस्थान

Jyoti Mirdha Joins BJP: कांग्रेस को बड़ा झटका, ज्योति मिर्धा BJP में शामिल

Jyoti Mirdha Joins BJP: कांग्रेस को बड़ा झटका, ज्योति मिर्धा BJP में शामिल

नागौर से पूर्व कांग्रेस सांसद डॉ. ज्योति मिर्धा ने अब बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया है। दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में उन्होंने बीजेपी में शामिल होने की घोषणा की। ज्योति मिर्धा एक प्रमुख मारवाड़ सियासी परिवार से जुड़ी हुई हैं। वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाथूराम मिर्धा की पोती हैं। बीजेपी को अब नागौर सीट पर मजबूत उम्मीदवार की आवश्यकता थी, और अब उन्हें मिल गया है। इससे बीजेपी को नागौर लोकसभा सीट पर मजबूत प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा।

पिछले लोकसभा चुनाव में ज्योति मिर्धा कांग्रेस से लोकसभा उम्मीदवार थीं, और वे एनडीए के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल से हार गई थीं। हनुमान बेनीवाल बीजेपी के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़े थे, लेकिन अब उनका बीजेपी के साथ गठबंधन टूट चुका है। बीजेपी ने अब ज्योति मिर्धा को अपनी पार्टी में शामिल करके नागौर सीट पर मजबूत उम्मीदवार प्रस्तुत किया है।

ज्योति मिर्धा के बीजेपी में शामिल होने से नागौर के सियासी समीकरण में बदलाव आया है। कांग्रेस में अब नई उम्मीदवार की तलाश है, और हनुमान बेनीवाल के लिए नागौर सीट सियासी रूप से अब कठिन हो गई है। हनुमान बेनीवाल अकेले लड़ रहे हैं, और उनके लिए यह कांग्रेस के लिए भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

मिर्धा परिवार के जड़ों से नागौर की सियासत में प्रभाव

बीजेपी ने ज्योति मिर्धा को पार्टी में शामिल करके नागौर के सियासी समीकरण में बदलाव लाने का प्रयास किया है। मिर्धा परिवार का नागौर की सियासत में प्रभाव अब भी मजबूत है। पहले नाथूराम मिर्धा के बेटे भानुप्रकाश मिर्धा भी बीजेपी की टिकट पर नागौर से सांसद रहे हैं। भानुप्रकाश मिर्धा ने नाथूराम मिर्धा के निधन के बाद हुए उपचुनाव में दिग्गज नेता रामनिवास मिर्धा को हराया था, लेकिन बाद में वे सियासत से दूर हो गए। ज्योति मिर्धा ने 2009 में नागौर सीट से सांसद बनाई थी, लेकिन 2014 और 2019 में वे लोकसभा चुनाव में हार गई थीं।

मिर्धा परिवार के और नेता भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं

मिर्धा परिवार के और नेताओं के भी बीजेपी में शामिल होने की चर्चाएं हो रही हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रिछपाल मिर्धा और उनके उनके बेटे डेगाना विधायक विजयपाल मिर्धा के भी बीजेपी में जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। रिछपाल मिर्धा ज्योति मिर्धा के चाचा हैं।

What's your reaction?