fbpx

अंतिम मौका: आज रात तक कर सकते हैं EWS अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन

अंतिम मौका: आज रात तक कर सकते हैं EWS अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन  अंतिम मौका: आज रात तक कर सकते हैं EWS अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन ews

अंतिम मौका: आज रात तक कर सकते हैं EWS अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन mr bika fb post

अजमेर। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) 2021 के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी 5 जुलाई की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क जमा कराने के लिए अंतिम दिन रविवार है। इन अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन 21 जून से शुरू किए गए थे। REET आगामी 26 सितंबर को रविवार को दो पारियों में आयोजित की जाएगी।

अंतिम मौका: आज रात तक कर सकते हैं EWS अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन prachina in article 1

परीक्षा के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से तैयारी की जा रही है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के संबंध में लिए गए निर्णय के अनुरूप REET के लिए पात्र होंगे। गौरतलब है कि पूर्व में यह परीक्षा 25 अप्रैल को होनी थी, लेकिन इसे स्थगित कर 20 जून किया। बाद में इसकी तिथि 26 सितम्बर कर दी गई।

16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया
REET में 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने EWS आरक्षण से पहले आवेदन किया है। REET परीक्षा दो पारियों में होनी है। लेवल-वन और टू, यानी दोनों में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी, सिर्फ लेवल-वन में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल-टू में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है।

ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न
प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे।

लेवल-1 में 5 खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं।
लेवल-2 में चार खंड में प्रश्न होंगे। पहले 3 खंडों में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे और अंक 60 रहेंगे।

Zomato  अंतिम मौका: आज रात तक कर सकते हैं EWS अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page