नई गाइडलाइंस जारी: अब नियम हुए और भी सख्त, बेवजह निकले तो खैर नहीं

नई गाइडलाइंस जारी: अब नियम हुए और भी सख्त, बेवजह निकले तो खैर नहीं  नई गाइडलाइंस जारी: अब नियम हुए और भी सख्त, बेवजह निकले तो खैर नहीं new guidlines

नई गाइडलाइंस जारी: अब नियम हुए और भी सख्त, बेवजह निकले तो खैर नहीं mr bika fb post

 प्रदेश में कोरोना  के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब प्रदेश में 3 मई से 17 मई तक ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा’ घोषित किया है. गृह विभाग ने इस संबंध में संशोधित गाइडलाइन जारी की है.

नई गाइडलाइंस जारी: अब नियम हुए और भी सख्त, बेवजह निकले तो खैर नहीं prachina in article 1

इधर केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइन में राज्यों को 40 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर एवं 60 प्रतिशत से अधिक ऑक्सीजन और आईसीयू बेड उपयोग वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन की सलाह दी है.

राजस्थान (Rajasthan) में वर्तमान पॉजीटिविटी दर लगभग 21 प्रतिशत एवं कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन तथा आईसीयू बेड का 90 से 95 प्रतिशत तक उपयोग हो रहा है. राज्य सरकार ने इन विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और सख्त कदम उठाते हुए ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा’ की गाइडलाइन जारी की है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के कारण पूरा प्रदेश मुश्किल दौर से गुजर रहा है. संक्रमण की दर के साथ-साथ कोविड से होने वाली मौतों की संख्या भी पहले की तुलना में काफी तेजी से बढ़ी हैं. चिकित्सा संसाधनों पर अत्यधिक दबाव है. ऐसे में प्रदेशवासी संयम और अनुशासन का परिचय देकर इस संकट से बाहर आने में सहयोग करें, क्योंकि जब तक संक्रमण की चैन नहीं टूटेगी, हमारे सभी प्रयास कम साबित होते जाएंगे.

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद शुक्रवार को गृह विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार से हैं :-
नई गाइडलाइन के अनुसार, 3 मई सोमवार सुबह 5 बजे से 7 मई सोमवार सुबह 5 बजे तक ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन पखवाड़ा’ रहेगा. इस दौरान सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं बाजार बंद रहेंगे.

वीकएंड कर्फ्यू रहेगा जारी
शुक्रवार 7 मई दोपहर 12 बजे से सोमवार 10 मई सुबह 5 बजे तक एवं शुक्रवार 14 मई दोपहर 12 बजे से 17 मई सुबह 5 बजे तक “महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू रहेगा.
– सोमवार से शुक्रवार प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से अगले दिन सुबह 5 बजे तक सम्पूर्ण प्रदेश में ‘महामारी रेड अलर्ट-जन अनुशासन कर्फ्यू रहेगा.
– कर्फ्यू के दौरान अनुमत श्रेणी के अलावा अन्य कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के घूमता हुआ पाया गया, तो उसे संस्थागत क्वारंटीन कर दिया जाएगा, जब तक कि उसकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आ जाती.
– सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्की, पशुचारे से संबंधित थोक एवं खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से 11 बजे: तक ही खुल सकेंगी.

कृषि समान विक्रेताओं की दुकानें, परिसर

  • सोमवार एवं गुरूवार को सुबह 6 से सुबह 11 बजे तक खुलने की अनुमति होगी.
  • ऑप्टिकल संबंधी दुकानें मंगलवार एवं शुक्रवार को सुबह 6 से सुबह 11 बजे तक खुल सकेंगी.
  • मंडियां, फल एवं सब्जियां तथा फूल-मालाओं की दुकानें प्रतिदिन सुबह 6 से सुबह 11 बजे तक खुल सकेंगी.
  • ठेले, साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा एवं मोबाइल वैन से सब्जियां और फल सुबह 6 से शाम 5 बजे तक बेचे जा सकेंगे.
  • डेयरी एवं दूध की दुकानों को सुबह 6:00 से सुबह 11:00 बजे तथा शाम 5 से शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति होगी.
  • राशन की दुकानें बिना किसी अवकाश के खुली रहेंगी. साथ ही, फार्मास्यूटिकल, दवाएं एवं चिकित्सा उपकरणों से संबंधित दुकानों को खोलने की अनुमति होगी.
  • प्रोसेस्ड फूड, मिठाई, बेकरी एवं रेस्टोरेंट इत्यादि दुकानें नहीं खोली जा सकेंगी.
  • केवल होम डिलीवरी की सुविधा रात 8 बजे तक ही अनुमति होगी.

शादियों के लिए नियम हुए सख्त

COMMENTS

You cannot copy content of this page