रोटरी मिडटाउन ने किया शिक्षकों को सम्मानित

4 Min Read

रोटरी के साक्षरता माह सितम्बर के अन्तर्गत रोटरी क्लब बीकानेर मिडटाउन द्वारा रोटरी भवन मे आयोजित एक भव्य समारोह मे 15 शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

शिक्षकों ने प्रतिकूल परिस्थितियों मे भी गांव गांव मे शिक्षा की अलख जगाई है, राष्ट्र निर्माण की भावना से ओत प्रोत सैकड़ों शिक्षकों ने संसाधनों के अभाव मे भी बच्चों के मन मे शिक्षा की अलख जगाई है, उसी का परिणाम है कि भारत अपनी उन्नति की गाथा लिख रहा है। रोटरी मिडटाउन ने बीकानेर जिले के ऐसे ही जज्बें भरे शिक्षकों को सम्मान समर्पित किया है – यह उद्गार रोटरी सभागार मे आयोजित रोटरी नैशन बिल्डर अवार्ड कार्यक्रम के दौरान प्रेरक वक्ता के रूप मे डॉ गौरव बिस्सा ने व्यक्त किये।

कार्यक्रम चेयरमैन गिरिराज जोशी ने बताया कि समारोह को सम्बोधिंत करते हुए मुख्य अतिथि विजय शंकर आचार्य ने कहा कि आज शिक्षक ही ऐसी भूमिका मे हे जिनका चरित्र और दायित्व देश को सही मायनों मे ईमानदारी से समर्पित है।  और उसी का परिणाम है देश विकास की ओर अग्रसर है। विशिष्ठ अतिथि पंजाब नैशनल बैंक के मण्डल प्रमुख राजिन्द्र मोहन शर्मा ने कहा कि माता पिता के तुल्य ही शिक्षक का भी दर्जा होता है जिनका हमारे व्यक्तित्व निर्माण में मुख्य भूमिका होती है। शिक्षकों को सही मायने मे देश निर्माण का इंजिनियर बताया। शर्मा ने रोटरी मिडटाउन के सामाजिक उत्तरदायित्वों की भी भूरी भूरी प्रंशसा की।

रोटरी क्लब बीकानेर मिडटाउन के अध्यक्ष ऋषि आचार्य ने कार्यक्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए रोटरी भारत साक्षरता मिशन के तहत को शत प्रतिशत साक्षर करने के उद्देश्य भी स्पष्ट किया और उसी के तहत देश भर के चुनिंदा शिक्षकों को सम्मान जिला स्तर पर भी किया गया है|

रोटरी मिडटाउन के सचिव राजेश पारीक ने बताया कि जिले भर मे दूर दराज के राजकीय विद्यालयों के शिक्षक दीपक जोशी, आनंद कंवर, सीमा भाटी, प्रताप दास साध, रागिनी राठौड़, सुमन गहलोत, देवी सिंह भाटी, अज़हरुद्दीन, गोविंद सिंह यादव, प्रह्लाद प्रसाद स्वामी, अशोक आचार्य, शमशाद बागवान, प्रियंका परसोया, दीपक खड़गावत, प्रमोद कुमार भार्गव, उर्मिला भोजक, पवन कुमार पारीक, सुमन रॉयल, सुमन ज्यूरिया, संजय कुमार, सुभाष चंद्र बिश्नोई, अनिता पारीक, वेणु गोपाल पुरोहित को प्रशस्ति पत्र के साथ शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन अरविन्द व्यास व रोटे विमल चाँड़क ने किया। शिक्षकों का सम्मान व परिचय रोटे नवरतन अग्रवाल, रोटे भगवती प्रसाद सोनी, रोटे हेमंत शर्मा, मुरली मनोहर पँवार, रोटे शेखर आचार्य,  रोटे सुरेश राठी, रोटे शशि बिहाणी, रोटे दीपक सुथार, रोटे डॉ. नोमान आरिफ़, रोटे ओमप्रकाश राठी, रोटे प्रभुलाल सेन ने दिया।

कार्यक्रम के दौरान मंचस्थ अतिथियों द्वारा क्लब डायरेक्टर रोटे मुरली मनोहन पंवार द्वारा सम्पादित मासिक पुस्तिका अभिव्यक्ति का लोकार्पण किया जिसमे क्लब की गतिविधियों के साथ रोटरी भारत व अंतर्राष्ट्रीय की गतिविधियां की सूचनाऐं सम्मिलित है।

कार्यक्रम में पंजाब नैशनल बैंक के मुख्य प्रबंधक दिनदयाल सुथार, जागृति पुरोहित, मुकेश कुमार, प्रवीण कुमार स्वामी, ब्रजेश शर्मा, महावीर, मनीष तंवर, रामनिवास बिश्नोई, मंजू बाला, कमलेश सोनी, अमीना फातिमा, प्रेरणा चौधरी, निर्मला चौधरी, कमलेश रॉयल, मदन सिंह रॉयल, बिन्दु आचार्य सहित शिक्षा व समाज सेवा से जुड़े गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए।

कार्यक्रम के उपस्थित सभी जनों ने राष्ट्रगान किया गया तथा शिक्षकों के सम्मान में आयोजित सहभोज में सम्मिलित हुए। सचिव राजेश पारीक ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Share This Article