featuredदेश

Shivshakti Point : चांद पर लैंडर जहां उतरा, वह ‘शिवशक्ति पॉइंट’ कहलाएगा – PM

Shivshakti Point : चांद पर वह स्थान जहां लैंडर उतरा, अब ‘शिवशक्ति पॉइंट’ के रूप में पुकारा जाएगा। भारत अब चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंच चुका है। यह एक परंपरागत रीति है कि जब किसी व्यक्ति का अंतरिक्ष में आगमन होता है, तो उस स्थान का एक नाम दिया जाता है। चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल ने जहां कदम रखा, उस स्थान को उसके आधार पर नामित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बैंगलोर में चंद्रयान-3 के लैंडिंग स्थल को ‘शिवशक्ति’ का नाम दिया। वे ISRO के वैज्ञानिकों से मिले जिन्होंने भारत को चांद्रमा तक पहुंचाया।

प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों को गले लगाकर कहा कि चंद्रयान मिशन की सफलता केवल भारत की ही नहीं, बल्कि पूरी मानवता की सफलता है। प्रधानमंत्री ने चंद्रयान-2 के आक्रमण बिंदु को भी एक नाम दिया। अब उसे ‘तिरंगा पॉइंट’ के नाम से पुकारा जाएगा। 2019 में यहीं पर चंद्रयान-3 का लैंडर गिर गया था, बाद में उसकी स्थिति का पता लगाया गया। चंद्रमा पर ‘शिवशक्ति’ और ‘तिरंगा’ पॉइंट की विस्तृत जानकारी कितनी है, यह अब तक कितनी जानकारी हमारे पास है, यह जानने के लिए पढ़िए।

23 अगस्त 2023 की शाम को चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल ने चंद्रमा के उस हिस्से पर उतर जाया है, अब उस स्थान को ‘शिवशक्ति पॉइंट’ के नाम से पुकारा जाएगा।

ISRO ने चंद्रयान-3 के लैंडिंग स्थल की एक तस्वीर जारी की थी, जो ऊपर से देखी जा सकती है। यह छवि में लैंडर की एक पैर और उसकी परछाई दिख रही है।

अमेरिका के Lunar Reconnaissance Orbiter Camera के अनुसार, चंद्रयान-3 का लैंडर इन कोआर्डिनेट्स पर स्थित है – 69.37282, 32.31837 प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘यह ‘शिवशक्ति पॉइंट’ आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा कि हमें विज्ञान का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए करना चाहिए। मानवता के कल्याण की दिशा में हमारी उच्चतम प्रतिबद्धता है।'”

What's your reaction?