राज्य की शिक्षा नीति बनाने के लिए राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है

राज्य की शिक्षा नीति बनाने के लिए राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है mr bika fb post

बीकानेर के सारस्वत बनाये गये सदस्य

बीकानेर(Bikaner)। 27 जून । राजस्थान की शिक्षा नीति बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने काम शुरू कर दिया है । प्रदेश की  शिक्षा नीति भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तय प्रारूप के अनुसार बनाई जाएगी। इस कार्य के लिए राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने राज्य स्तर पर एक समिति का गठन किया है। यह समिति वर्ष 2019 की शिक्षा नीति के प्रारूप का व अग्रणी राज्यों की शिक्षा नीति का अध्ययन करते हुए राज्य की        शिक्षा नीति तैयार करने के लिए आधारभूत कार्य को पूरा करेगी। राज्य स्तरीय समिति में प्रतिष्ठित शिक्षाविद, वरिष्ठ साहित्यकार एवं शिक्षा विभाग राजस्थान के पूर्व संयुक्त निदेशक ओम प्रकाश सारस्वत को तीन सदस्यीय समिति में  सदस्य  के रूप में मनोनीत किया गया है । उल्लेखनीय है कि सारस्वत ने शिक्षा विभाग में विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए शिविरा पत्रिका का भी लम्बे समय तक सम्पादन किया है । शिक्षा के क्षेत्र में किये गये काम के आधार पर ही  सारस्वत को यह जिम्मेदारी दी गयी है ।
राज्य स्तरीय समिति  के अध्यक्ष भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी ओंकारसिंह होंगे तथा हरिकृष्ण आर्य को भी सदस्य बनाया गया है ।
उप शासन सचिव प्रथम प्रदीप गोयल के अनुसार यह समिति राज्य की आवश्यकता, भौगोलिक परिस्थिति व शिक्षा की दशा व दिशा को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना बनाएगी। समिति का कार्यालय जयपुर में डॉ.एस.राधाकृष्णन शिक्षा संकुल परिसर रहेगा।

राज्य की शिक्षा नीति बनाने के लिए राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है prachina in article 1
Zomato  राज्य की शिक्षा नीति बनाने के लिए राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page