fbpx

10वीं और 12वीं बोर्ड टाइम टेबल को लेकर आई ये बड़ी खबर

10वीं और 12वीं बोर्ड टाइम टेबल को लेकर आई ये बड़ी खबर  10वीं और 12वीं बोर्ड टाइम टेबल को लेकर आई ये बड़ी खबर 112938

10वीं और 12वीं बोर्ड टाइम टेबल को लेकर आई ये बड़ी खबर mr bika fb post

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की साल 2021 की मुख्य परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। बोर्ड इसी हिसाब से परीक्षा टाइम टेबल की तैयारी में जुटा है। माना जा रहा है कि जल्द ही टाइम टेबल जारी किया जा सकेगा। कोविड-19 के चलते इस बार बोर्ड परीक्षाएं करीब 2 महीने बाद शुरू होंगी। आमतौर पर बोर्ड की परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह में शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस बार प्रदेश भर में स्कूलों के बंद रहने और पढ़ाई नहीं होने की वजह से परीक्षाएं मई में शुरू होगी।

10वीं और 12वीं बोर्ड टाइम टेबल को लेकर आई ये बड़ी खबर prachina in article 1

बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि मई के पहले सप्ताह में बोर्ड परीक्षाएं शुरू करा देगा। ये परीक्षाएं जून के पहले सप्ताह तक आयोजित हो सकेंगी । इस बार बोर्ड की परीक्षाओं में रिकॉर्ड 21 लाख से अधिक छात्र बैठने जा रहे हैं। बोर्ड इसी हिसाब से तैयारियों में जुटा हुआ है। बोर्ड में 10वीं, 12वीं और समकक्ष परीक्षाओं के टाइम टेबल की तैयारी जारी है।

मार्च में प्रायोगिक परीक्षाएं
बोर्ड की 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं इस बार मार्च में शुरू हो सकती हैं। इसके लिए भी बोर्ड तैयारी कर रहा है। स्कूलों में भी छात्रों को प्रैक्टिकल कराए जा रहे हैं। हर साल प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं।

60% कोर्स में से आएंगे पेपर
बोर्ड पहले ही तय कर चुका है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र 60% कोर्स में से ही आएंगे। कोविड-19 को देखते हुए बोर्ड ने इस साल 40% कोर्स कम कर दिया था। स्कूलों में भी इसी हिसाब से पढ़ाई कराई गई और परीक्षा तैयारियां कराई जा रही है।

Zomato  10वीं और 12वीं बोर्ड टाइम टेबल को लेकर आई ये बड़ी खबर o2 badge r

COMMENTS

You cannot copy content of this page